Unlock 4.0 में नए नियम अगर मेट्रो में यह गलती की तो भरना होगा जुर्माना

कोरोना के कारण करीब पांच माह के लंबे इंतजार के बाद आखिरकार दिल्ली मेट्रो का पहिया अनलॉक हो गया। सात सितंबर को मेट्रो पटरी पर उतरेंगी। यात्रियों को शारीरिक दूरी के नियम का पालन करना होगा। इसलिए मेट्रो में एक सीट छोड़कर बैठने की व्यवस्था की गई है। मेट्रो स्टेशन पर पहुंचने पर पहले यात्रियों को हाथ सैनिटाइज कराया जाएगा। इसके बाद सुरक्षा जांच के दौरान बैग व अन्य सामान भी सैनिटाइज किए जाएंगे। इसके बाद ही यात्रियों को मेट्रो में प्रवेश दिया जाएगा।

इस दौरान नियमों का उल्लंघन करने पर फाइन भी करना होगा, इसके लिए प्रावधान किया जाएगा। मेट्रो स्टेशनों पर सिर्फ 40 फीसद गेट ही खुले रहेंगे, जिससे स्टेशनों पर भीड़ न होने पाए।


यात्रियों को दो मीटर की दूरी बनाकर रखनी होगी। इसके अलावा मास्क पहनना जरूरी है। मास्क के बगैर स्टेशनों पर पहुंचने पर जुर्माना लगाया जा सकता है, एक कोच में अब 50 यात्री ही सफ़र कर सकेंगे. 24 यात्री सीट पर बैठ सकेंगे व करीब 26 यात्री एक दूसरे से दूरी बनाकर कोच में खड़े रह सकेंगे।

वही सिर्फ स्मार्ट कार्ड से किराया भुगतान की सुविधा मेट्रो में सफर के दौरान सिर्फ स्मार्ट कार्ड से ही किराया भुगतान की सुविधा होगी। स्टेशनों पर टोकन नहीं मिलेगा।

वही मेट्रो स्टेशनों पर पान मसाला या गुटखा खाकर थूकने पर अधिक जुर्माना लग सकता है। वैसे मेट्रो में थूकने पर पहले से ही 250 रुपये जुर्माने का प्रावधान है। इसे बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है।

Share this:

Leave a Comment