Tiktok बैन के बाद अमेरिका ने चीन को दिया एक और बड़ा झटका, जानिए क्या है पूरा मामला

अमेरिका ने Tiktok बैन के बाद चीन को एक और बड़ा झटका दिया है। अमेरिका ने चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Huawei के सभी लाइसेंसो को आजीवन रद्द कर दिया है। अमेरिकी वाणिज्य विभाग ने एक ई-मेल से लाइसेंस के रद होने की जानकारी दी।

आपको बता दें कि इस लाइसेंस से Huawei अमेरिका में Google के साथ मिलकर स्मार्टफोन के मेंटिनेंस का काम करती थी। हालांकि लाइसेंस के रद्द होने के बाद Huawei स्मार्टफोन का मेंटिनेंस बंद हो जाएगा। जिसके बाद अब हुवावे के फ़ोन ज्यादा से ज्यादा 1 साल के बाद किसी काम के नहीं रहेंगे.

अब स्मार्टफोन में अपडेट मिलना मुश्किल हो जाएगा। इसके अलावा लाइसेंस रद्द होने से सॉफ्टवेयर अपडेट नही होगा। अमेरिका ने पिछले साल एक अस्थायी लाइसेंस जारी किया था, जो google को मौजूदा Huawei एंड्राइड डिवाइस OS को सपोर्ट और अपडेट देता था।

 

Huawei अपने ऑपरेटिंग सिस्टम HarnonyOS पर काम कर रही है। लेकिन यह अभी हकीकत से दूर है। Huawei ने स्वीकार किया है कि अमेरिकी बैन से उसकी कंपनी पर बुरा असर पड़ रहा है. खासतौर पर Google के कोर एंड्राइड सॉफ्टवेयर, Play Store और पॉप्युलर ऐप जैसै search, Map की गैरमौजूदगी में कंपनी को नुकसान उठाना पड़ रहा है। वही

ब्रिटेन की सरकार ने पिछले महीने अगले साल से 5G के लिए नए Huawei किट की खरीद पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी वही भारत ने भी हुवावे के खिलाफ कई कड़े उठाये है।

Share this:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *