TikTok ने ठोक दिया अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप पर मुकदमा, बैन को बताया चुनावी हथकंडा

चीनी ऐप TikTok ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के द्वारा उसे बैन करने आदेश के खिलाफ मुकदमा ठोक दिया है. टिकटॉक ने सख्त टिप्पणी करते हुए कहा कि ट्रंप ने फिर से चुनाव जीतने के लिए चीन विरोधी हवा को आग देने के ऐसा किया है.

यह मुकदमा लॉस एंजिलिस के फेडरल कोर्ट में किया गया है और इसमें प्रतिवादियों के रूप में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप, अमेरिकी वाणिज्य मंत्रालय विल्बर रॉस का नाम है.

बता दे TikTok के इन आरोपों को राष्ट्रपति कार्यालय ने खारिज किया है कि और TikTok अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा हैं. जिसके कंपनी ने कहा कि निजता की रक्षा और टिकटॉक के अमेरिकी यूजर्स के डेटा को सुरक्षित रखने के लिए कंपनी काफी उपाय करती है.

गौरतलब है अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने अपने 6 अगस्त के एक कार्यकारी आदेश में टिकटॉक पर बैन लगाते हुए कहा था कि 90 दिनों के भीतर वह या तो अपना कारोबार अमेरिका से समेट ले या अपना कारोबार किसी अमेरिकी कंपनी को बेच दे.

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक टिकटॉक ने कहा, ‘3 नवंबर को होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप दोबरा चुने जाने के लिए जो चीनी विरोधी व्यापक अभियान चला रहे हैं, इसलिए ट्रम्प ऐसा कर रहे है.

टिकटॉक ने कहा, ‘सरकार के खिलाफ मुकदमे को हम सामान्य बात नहीं समझते, लेकिन हमारे अमेरिकी कारोबार को बैन करने का आदेश आया है, इसलिए हमारे पास कोई रास्ता नहीं था. गौरतलब है कि अमेरिकी प्रशासन ने यह आशंका जाहिर की थी कि टिकटॉक के द्वारा लोगों की गोपनीय जान​कारियां चीन की चोर सरकार तक पहुंचाई जा रही हैं. निजता और सुरक्षा का हवाला देकर भारत ने भी टिकटॉक को बैन किया जा चुका है. लेकिन भारत में tiktok का मुकदमा लड़ने के लिए कोई वकील नहीं मिला था.

Share this:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *