TIKTOK जैसा वीडियो ऐप जल्द, भारत में लान्च कर सकता है यूट्यूब

यूट्यूब ने घोषणा की है कि वो भारत में टिकटॉक के प्रतिद्वंद्वी यूट्यूब शॉर्ट्स के बीटा वर्ज़न का टेस्ट करेगा. यूट्यूब शॉर्ट्स में 15 सेकेंड के वीडियो बनाए जा सकेंगे और इसमें टिकटॉक जैसे फीचर भी होंगे.

जून में भारत ने चीन के साथ तनाव बढ़ने के बाद टिकटॉक समेत 58 चीनी ऐप्स को बंद कर दिया था. उस वक्त भारत में टिकटॉक के 12 करोड़ यूज़र्स थे और ये ऐप का सबसे बड़ा बाज़ार था. लेकिन और भी कई स्थानीय कंपनियां टिकटॉक के बाद उस जगह को भरने की कोशिश कर रही हैं और यूट्यूब का मुक़ाबला इनसे भी होगा.

यूट्यूब के प्रोडक्ट मैनेजमेंट के उपाध्यक्ष क्रिस जैफ़ ने कहा, “यूट्यूब शॉर्ट्स उन क्रिएटर्स और आर्टिस्ट के लिए होगा जो मोबाइल फ़ोन के ज़रिए छोटे और आकर्षक वीडियो बनाना चाहते हैं.” इसमें कई वीडियो क्लिप्स को साथ जोड़ा जा सकेगा, विडियो स्पीड कंट्रोल भी होगा. यूज़र्स को म्यूज़िक के साथ रिकॉर्ड करने की सुविधा के साथ-साथ गानों की प्लेलिस्ट भी मिलेगी.

बता दे की अमरीका में टिकटॉक कंपनी को अमेरिकी ओरेकल कंपनी ने खरीद लिया है, यानी टिकटॉक के अमरीकी ऑपरेशन का अधिकार ओरेकल के पास होगा. अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सुरक्षा कारणों की वजह से टिकटॉक ऐप को बंद करने की धमकी दी थी.

उन्होंने कंपनी को 15 सितंबर तक की मोहलत दी थी कि या तो वो ऐप बंद करे या उसे बेच दे. ट्रंप का कहना है कि टिकटॉक यूज़र्स का डेटा चीन की सरकार इस्तेमाल कर सकती है. भारत सरकार ने भी इसीलिए जून में TikTok पर प्रतिबंध लगाया था.

Share this:

Leave a Comment