PM Funds से भारत सरकार देश के सभी परिवारों को दे रही है ₹10,000, जानिए सच्चाई

कोरोना वायरस प्रकोप के कारण लगाए गए लॉकडाउन के दौरान देश में आर्थिक गतिविधियां करीब-करीब ठप हो गई थीं. कोविड-19 संकट के बीच लाखों युवाओं की नौकरी छिन गई है तो करोड़ों लोगों का रोजगार पूरी तरह ठप हो गया है. हालांकि, अब धीरे-धीरे देश की अर्थव्‍यवस्‍था और रोजगार की स्थिति दुरुस्‍त हो रही है.

अप्रैल 2020 में जहां राष्‍ट्रीय बेरोजगारी दर 23 फीसदी के पार पहुंच गई थी. वहीं, नवम्बर में घटकर 6 फीसदी के आसपास पहुंच गई है. इस बीच एक खबर वायरल हो रही है कि भारत सरकार पीएम फंड के तहत हर परिवार को 10 हजार रुपये दे रही है. आइए जानते हैं कि क्‍या वाकई ऐसा कुछ है या कोई आपको ठगने की कोशिश कर रहा है.

केंद्र सरकार लगातार फर्जी खबरों के बारे में लोगों को जागरूक भी कर रही है. इस बीच सोशल मीडिया पर वायरल एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार ‘PM Funds’ के तहत प्रत्येक परिवार को 10 हजार रुपये दे रही है. केंद्र सरकार के प्रेस इंफॉर्मेशन ब्‍यूरो (PIB) की पड़ताल में पता वला है कि ये फर्जी खबर है.

केंद्र सरकार के प्रेस इंफॉर्मेशन ब्‍यूरो (PIB) की पड़ताल में पता वला है कि ये फर्जी खबर है. पीआईबी के मुताबिक, यह दावा फर्जी है. भारत सरकार ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है और ना ही ‘PM Funds’ जैसा कोई फंड मौजूद है.

अगर आपको भी किसी सरकार स्कीम पर लेकर शक होता है तो आप इसे पीआईबी फैक्ट चेक के लिए भेज सकते हैं. वॉट्सऐप के जरिए आप 8799711259 पर संपर्क कर सकते हैं.

Share this:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *