LAC पर तैनात चीनी सैनिकों पर गिरा ये , खराब हुई हालत

चीन इस समय विशिष्ट ठंडे जलवायु के लिए गर्म कपड़ों की कमी का सामना कर रहा है और इसकी आपातकालीन खरीद करने जा रहा है। सूत्रों ने कहा कि कपड़े और आवास की खराब गुणवत्ता के साथ चीनी सैनिक शून्य से नीचे के तापमान में जीवित रहने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। पीएलए सैनिकों का मनोबल अब बहुत कम हो चूका है।

सूत्रों ने बताया कि सैनिकों का मन बहलाने और उनका मनोबल बढ़ाने के लिए चीन ने एक फिटनेस केंद्र के साथ गर्म स्विमिंग पूल, हॉट टब, लाइब्रेरी और अन्य सुविधाओं से युक्त मनोरंजन केंद्रों की स्थापना शुरू की है। चीन ने सीमावर्ती क्षेत्रों में यथास्थिति बदलने के लिए एलएसी के साथ अपने हजारों सैनिकों को तैनात किया है।

अब सर्दी शुरू होने और तापमान के कम से कम माइनस 30 डिग्री सेल्सियस से कम होने के साथ चीनी सैनिकों की स्थिति खराब हो गई है। कठोर मौसम में उनकी गतिविधि भी कम हो गई है। पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास कठोर मौसम की स्थिति में चीनी और भारतीय सैनिक तैनात हैं।

दोनों देशों की सेनाओं के बीच पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर पिछले आठ महीने से गतिरोध बना हुआ है। मौसम में तैनात चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के जवानों का मनोबल कम हुआ है। यह जानकारी भारत शीर्ष खुफिया एजेंसियों ने दी है।

Share this:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *