LAC पर तनाव के बीच फिर रूस पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

वास्तविक नियंत्रण रेखा यानि LAC पर चीन के साथ तनाव के चरम पर होने के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एक बार फिर भारत के सबसे भरोसेमंद मित्र देशों में एक रूस की यात्रा पर हैं. पिछले करीब ढाई महीने में रक्षा मंत्री की रूस यह दूसरी यात्रा है. वह शंघाई सहयोग संगठनकी बैठक में हिस्सा लेने के लिए रूस की राजधानी मास्को पहुंचे हैं. बता दे इस संगठन में भारत की दो दुश्मन चाइना और पाकिस्तान भी शामिल हैं.

राजनाथ यहां एससीओ की एक महत्वपूर्ण बैठक में हिस्सा लेने के साथ ही रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगू से मुलाकात करके द्विपक्षीय रक्षा सहयोग बढ़ाने पर चर्चा करेंगे. उम्मीद की जा रही है कि रूसी रक्षा मंत्री के साथ बैठक राजनाथ भारतीय सेना को हथियारों की आपूर्ति और एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली के बारे में बात करेंगे.


भारतीय दूतावास ने ट्वीट किया,”रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह रूस की तीन दिवसीय यात्रा पर मॉस्को पहुंच गए. यह बैठक ऐसे समय हो रही है

जब संगठन के दो प्रमुख सदस्य देश भारत और चीन के बीच सीमा पर गतिरोध है. रक्षा मंत्री ने ट्वीट किया, ”आज शाम मॉस्को पहुंचा. रूसी रक्षा मंत्री जनरल सर्गेई शोइगू के साथ कल द्विपक्षीय बैठक का इंतजार कर रहा हूं.”

भारत को एस-400 सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली की पहले खेप की आपूर्ति 2021 के अंत तक निर्धारित है.

जून के बाद सिंह की यह दूसरी मास्को यात्रा है. उन्होंने 24 जून को मास्को में विजय दिवस परेड में भारत का प्रतिनिधित्व किया था. विजय दिवस परेड का आयोजन द्वितीय विश्वयुद्ध में नाजी जर्मनी पर सोवियत विजय की 75 वीं वर्षगांठ पर किया गया था.

Share this:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *