31 अगस्त तक न‍िपटा लें ये काम, वरना देना होगा लगभग डबल ब्याज

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड मुहैया करवाए जाते हैं। यह केंद्र सरकार की किसानों को समर्पित एक कल्याणकारी योजना है। इस कार्ड के जरिए किसानों को बेहद ही सस्ती दर पर लोन मिल जाता है। इसके जरिए करोड़ों किसानों ने 4 फीसदी की ब्याज दर पर कर्ज लिया है।

इस बीच जिन किसानों ने खेती-बाड़ी के काम के लिए इसके जरिए लोन लिया है उन्हें 31 अगस्त तक इसका भुगतान करना होगा। ऐसा न करने पर उन्हें ज्यादा ब्याज चुकाना होगा। इससे पहले आपको मूलधन और उस पर 4 फीसदी ब्याज लौटाने का इंतजाम करना होगा। भले ही दो दिन बाद फिर से आप पैसा निकाल लेना, लेकिन तब आपको मार्च 2021 तक के लिए मोहलत मिल जाएगी।

दोस्तों जितने किसानों ने किसान क्रेडिट कार्ड पर लोन लिया है उन्हें अगले 10 दिन में बैंक को पैसा वापस करना है। ऐसा नहीं करने पर 4 की जगह 7 फीसदी ब्याज देना पड़ेगा, जो कि लगभग दोगुना है।

जानकारी के ल‍िए बता दें कि आमतौर पर ये लोन को 31 मार्च तक वापस करना होता है। लेकिन मोदी सरकार ने लॉकडाउन को देखते हुए इसे 31 मार्च से बढ़ाकर पहले 31 मई किया था। इसके बाद में इसे और बढ़ाकर 31 अगस्त तक कर दिया गया। अब ब्याज में छूट की मियाद को और आगे बढ़ने की संभावना कम ही है क्योंकि लॉकडाउन खत्म हो गया है। वहीं कृषि गतिविधियां भी पटरी पर आ गई हैं। इसलिए समय पर पैसा जमा करवाएं। समय पर पैसा देने पर महज 4 प्रतिशत प्रति वर्ष के पुराने ब्याज रेट पर भुगतान होगा। अन्‍यथा बाद में यह तीन फीसदी महंगा पड़ेगा।

Share this:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *