25 तारिक से खुलने जा रहे हैं स्कूल, लेकिन जाने से पहले जान ले सरकार के सारे नियम और कानून

सरकार ने गाइडलाइन जारी की है कि 21 सितम्बर से 9वीं से 12वीं तक के बच्चाें के लिए स्कूलाें काे खाेला जाए। सरकार की ओर से बच्चाें काे अभिभावकाें की परमिशन पर स्कूल बुलाने के निर्देश दिए गए हैं।

बता दे की कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच गृह मंत्रालय की तरफ ने अनलॉक-4 के तहत स्कूलों को खोलने की अनुमति दी जा चुकी है। सरकार की गाइडलाइन्स के मुताबिक 25 सितंबर से कुछ शर्तों और पाबंदियों के साथ स्कूली गतिविधियों को शुरू किया जा सकता है। हालांकि स्कूलों को फिर से खोलना अनिवार्य नहीं है और इस बारे में फैसला राज्यों को करना है।

यही कारण है कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए कई राज्यों ने इसकी मंजूरी नहीं दी है। फिर भी कुछ ऐसे राज्य हैं जिन्होंने 25 सितंबर से स्कूलों को खोलने का फैसला किया है।

इसलिए कई शहर के स्कूलाें ने बच्चाें की सुरक्षा काे ध्यान में रखकर तैयारी शुरू कर दी है। स्‍टूडेंट्स के बीच कम से कम 6 फीट की दूसरी होनी चाहिए। इसके अलावा फेस कवर/मास्‍क अनिवार्य किया गया है।

क्‍वारंटीन सेंटर रहे स्‍कूलों को खोलने से पहले पूरी तरह सैनिटाइज किया जाएगा। फिलहाल बायोमीट्रिक अटेंडेंस नहीं होगी। स्कूल के अंदर भी थोड़ी-थोड़ी देर में हाथों को साबुन से धुलना या सैनिटाइज करना होगा। साथ ही परिसर में इधर-उधर थूकने पर पाबंदी है।

 

Share this:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *