अपने घर के मंदिर में भूलकर कर भी ना रखें ये चीजें, वर्ना घर में फ़ैल जाएगी कंगाली -

कभी-कभी अनजाने में हम कुछ उलटी सीधी चीज़ें मंदिर में रख देते हैं। ऐसे में मंदिर में जो कुछ आपने रखा है, उस पर एक नजर डालें। बहुत से लोग मंदिर में कुछ भी रखते हैं। अगर आप मंदिर में कुछ भी रख रहे हैं तो खबर आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। तो आईये बताते हैं आपको कुछ ऐसी चीज़ो के बारे में जो आपको मंदिर में भूल क्र भी नहीं रखनी चाइये। ..


* दोस्तों पूजा के लिए यदि कोई सामग्री बची हो तो हम थैला भरकर मंदिर में रख देते हैं। लेकिन ऐसा करना ठीक नहीं है। क्योंकि ऐसी अधूरी चीजें अशांति का कारण बनती हैं। या तो पूजा के लिए लाई गई सभी सामग्री का पूरा उपयोग करें या अगर रह जाए तो इसे हटाना ही बेहतर है

* हम भगवान को माला या फूल चढ़ाते हैं। लेकिन बहुत से लोग उन फूलों को मंदिर में रखते हैं या फिर माला को मंदिर में रखते हैं। इसलिए सूखे फूल नकारात्मक ऊर्जा को फैलाते हैं। इसलिए फूल आने के बाद इसे हटाकर उसी दिन शाम को या पेड़ों में विसर्जित कर देना चाहिए। इसे मंदिर में भूल कर भी नहीं रखना चाहिए।

अक्सर जब कोई मूर्ति टूट जाती है या टूट जाती है तो हम उसे मंदिर में विसर्जन के लिए रख देते हैं और वह वहीं पड़ी रहती है। ऐसी मूर्तियों को तुरंत हटा दें। क्योंकि इससे नकारात्मक ऊर्जा फैलती है और कई समस्याएं पैदा होती हैं।

* कई लोगों के घर में शंख भी होता है। शाम की पूजा के दौरान ऐसे शंख बजाए जाते हैं। लेकिन अगर आपके मंदिर में एक से अधिक शंख हैं तो भी यह शुभ नहीं माना जाता है। इसलिए मंदिर में एक से अधिक शंख न रखें।

Share this:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *