1 फरवरी से बढ़ सकते हैं रसोई गैस के दाम, जानिए देश में और क्या होगा बदलाव -

1 फरवरी 2022 नये साल का खास दिन है. इस दिन आम बजट आने वाला है. इससे साथ ही 1 फरवरी को कई नियमों में बदलाव हो रहा है जो आपके लिए जानना जरूरी है. क्योंकि इन बदलावों का सीधा संबंध आम लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ा होता है. इस बार भी 1 फरवरी से बैंकिंग के जुड़े नियमों में बदलाव हो सकता है. इसके अलावा उम्मीद की जा रही है कि रसोई गैस के दाम में भी इजाफा हो सकता है. आइए नजर डालते है 1 फरवरी से किन-किन नियमों में बदलाव होने जा रहा है.

बढ़ सकते हैं एलपीजी के दाम: आम जरूरत की सबसे महत्वपूर्ण चीज रसोई गैस के दाम में 1 फरवरी से बदलाव हो सकता है. उम्मीद की जा रही है कि 1 फरवरी से इसकी कीमत बढ़ सकती हैं. दरअसल, हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस के नए दाम जारी होते हैं. इस बार सरकार ने इसके संकेत दिए थे कि रसोई गैस के दाम में इजाफा हो सकता है. हालांकि 5 राज्यों में होने वाले चुनावों को देखते हुए सरकार बढ़ोत्तरी नहीं भी कर सकती है.

SBI अपने IMPS नियमों में कर रहा है बदलाव: एक फरवरी से बैंक के आईएमपीएस रेट (IMPS Rate) में बदलाव हो रहा है. इस बदलाव के तहत एसबीआई (SBI) अब दो लाख रुपये तक के आईएमपीएस (IMPS) पर किसी तरह का चार्ज नहीं लेगा. एसबीआई ने कहा है कि, अगर कोई ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग जैसे डिजिटल माध्यम से पांच लाख रुपये तक का IMPS करता है तो उससे कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होगा.

पीएनबी वसूलेगा पेनाल्टी: 1 नये साल के दूसरे महीने से पंजाब नेशनल बैंक भी नियम बदल रहा है. EMI से जुड़े एक नियम में PMB बदलाव कर रहा है. नये नियम के मुताबिक ईएमआई या कोई दूसरा ट्रांजेक्शन अकाउंट में पर्याप्त बैलेंस न होने पर अगर चेक बाउंस करता है तो बैंक बतौर पेनाल्टी 250 रुपये वसूलेगा. अब तक पीएनबी पेनाल्टी के रूप में 100 रुपये वसूलता है.

Share this:

Leave a Comment