इस बाइक के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की नहीं होगी कोई जरूरत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लगातार 7वीं बार लाल किले के प्राचीर से तिरंगा फहराकर देशवासियों को स्‍वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी हैं । पीएम ने 87 मिनट तक देश को संबोधित किया. इन 87 मिनट मैं पीएम मोदी ने देश के लिए कयी बातें कहीं. इनमे से दस बड़ी बातों के बारे मे हम आपको बताते है. 

कोरोना संकट काल में सबसे बड़ी बात तो पीएम ने यहीं बताई कि भारत में कोराना की एक नहीं, दो नहीं बल्कि तीन-तीन वैक्सीन्स टेस्टिंग के चरण में हैं । और जैसे ही वैज्ञानिकों से हरी झंडी मिलेगी, देश की तैयार उन वैक्सीन्स की बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन की भी तैयारी है. दूसरी बड़ी घोषणा है, कि देश में नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन की शुरुआत हो रही है 

 इसके तहत भारत के हर नागरिक का एक हेल्‍थ कार्ड तैयार होगा, जिसमें व्‍यक्ति की सारी मेडिकल हिस्‍ट्री फीड होगी । तीसरी बड़ी बात में भारत में FDI ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं । देश में FDI में 18 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. चौथी बात, वो ये कि देश नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन पर 100 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है. पांचवीं बात में  अब तक 7 करोड़ गरीब परिवारों को मुफ्त गैस सिलेंडर दिए गए है । राशनकार्ड के साथ और बिना भी 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को मुफ्त अन्न की व्यवस्था की गई ।

इतना ही नहीं बैंक खातों में करीब 90 हजार करोड़ रुपए सीधे ट्रांसफर किए गए । छठी बात ये कि देश डिजिटल इंडिया की तरफ बढ़ रहा है. बीते 5 साल में देश में डेढ़ लाख ग्राम पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा गया है ।  पीएम ने सातवीं बड़ी बात कही कि देश के जो 40 करोड़ जनधन खाते खुले हैं, उसमें से लगभग 22 करोड़ खाते महिलाओं के ही हैं. आठवीं बात में देश के किसानों को आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर देने के लिए कुछ दिन पहले ही एक लाख करोड़ रुपए का ‘एग्रीकल्चर इनफ्रास्ट्रक्चर फंड’ बनाया गया है । 

नौवीं बात, अपने घर के लिए होम लोन की EMI पर भुगतान अवधि के दौरान 6 लाख रुपए तक की छूट मिल रही है. और दसवीं बड़ी बात की नई शिक्षा नीति देश को नई दिशा देने का काम करेगी । 3 दशकों बाद शिक्षा क्षेत्र में एक क्रांति की तरह है

Share this:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *