1 April से दूध, बिजली, AC-TV, हवाई सफर समेत ये चीजें होंगी महंगी! जानें आम आदमी के जेब पर कितना पड़ेगा बोझ..

1 अप्रैल आने ही वाला है और अप्रैल आम आदमी के लिए कई चुनौती लेकर आ रहा है. जहां एक तरफ पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों ने जीना मुश्किल कर रखा है, वहीं, दूसरी तरफ 1 अप्रैल से दूध, एयर कंडीशनर, पंखा , टीवी , स्मार्टफोन्स के दाम बढ़ रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ हवाई यात्रा से टोल टैक्स और बिजली के लिए भी अधिक पैसे चुकाने पड़ेंगे.

शायद आप जानते होंगे कुछ ही दिन पहले डेयरी किसानों ने दूध के दाम 55 रुपए प्रति लीटर करने की बात कही थी. लेकिन व्यापारियों का कहना है कि वे 3 रुपए ही दूध के दाम बढ़ाएंगे. बढ़े हुए दाम 1 अप्रैल से लागू होंगे. यानी 1 अप्रैल से आपको दूध 49 रुपए प्रति लीटर मिलेगा.

– वही Uttar Pradesh Expressways Industrial Development Authority ने वर्ष 2021-22 के लिए नई दरों को मंजूरी दे दी है. टोल पर कम से कम 5 रुपये और ज्यादा से ज्यादा 25 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. नई दरें 1 अप्रैल से लागू होंगी.
– वही बिहार वासियों को 1 अप्रैल से बिजली के लिए ज्यादा पैसे चुकाने पड़ेंगे। बिजली विभाग के मुताबिक, साउथ और नाॅर्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी ने बिजली की दर में 9 से 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया है।

अगर आप अक्‍सर फ्लाइट से ट्रैवल करते है तो आपके ल‍िए यह झटका है. जल्‍द ही आपको फ्लाइट्स से उड़ान भरने के लिए अधिक रकम देनी होगी. अब 1 अप्रैल से एविएशन सिक्सोरिटी फीस यानी एएसएफ भी बढ़ने वाली है. 1 अप्रैल से डोमेस्टिक फ्लाइट्स के लिए एविएशन सिक्सोरिटी फीस 200 रुपये होगा. अभी यह 160 रुपये है.

-एक अप्रैल 2021 से टेलीविजन की कीमतों में 2000 से 3000 रुपए तक की बढ़ोतरी हो सकती है.
-गर्मीया आने के साथ-साथ अप्रैल से AC कंपनियां कीमत में बढ़ोतरी का प्लान कर रही है. कंपनियां कच्चे माल की कीमतों में हो रही बढ़ोतरी के चलते एसी की कीमत बढ़ाने की तैयारी कर रही हैं. AC बनाने वाली कंपनियां कीमत में 4-6 फीसदी बढ़ोतरी की योजना बना रही है.

Share this:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *