नौकरी छोड़ सीखा नकली नोट छापना -उसके बाद छाप डेल इतने रूपये -

 भारतीय करेंसी यानी 2000, 500 के नोट दिखने में तो एक सिर्फ एक पेपर के जैसे दिखते हैं. मगर मार्केट में इनकी वैल्यू काफी ज्यादा होती है. वैसे इस नोट को खास तरीके से बनाया जाता है, जो सिर्फ एक कागज की तरह ही नहीं होता है. नोट में कई सिक्योरिटी फीचर्स होते हैं, जिससे इनकी खास पहचान होती है. इससे आप नकली और असली नोट में पहचान कर पाते हैं

 इन सिक्योरिटी फीचर्स में गांधी जी की फोटो से लेकर रंग, एक आरबीआई लिखी पट्टी आदि शामिल होते हैं.लेकिन, कभी आपने सोचा है कि जिस नोट की वैल्यू 2000, 500 या 200 होती है, उसके छापने में कितना खर्चा होता है. वैसे इसमें कई सिक्योरिटी फीचर्स होते हैं, लेकिन फिर भी इसे छापने की लागत काफी ज्यादा नहीं होती है. इस नोट की वैल्यू के हिसाब से यह लागत काफी कम होती है. ऐसे में आज हम आपको बताते हैंआखिर एक नोट को छापने में सरकार का कितना खर्चा होता है.

आपको बता दे दोस्तों 500 रुपये के नोट को छापने में 2.13 पैसे का खर्चा होता है. वहीं, 200 रुपये के नोट को छापने में 2.15 पैसे का खर्च आता है.वही 10 रुपये के नोट छापने में 1.01 रुपये, 20 रुपये के नोट छापने में 1 रुपये, 50 रुपये के नोट छापने में 1.01 रुपये और 100 रुपये के नोट छापने में 1.51 पैसे का खर्च होता है.दोस्तों ये जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके जुरूर बताइयेगा।

Share this:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *