1 फरवरी से होने वाले हैं देश में यह 5 बड़े बदलाव,जिनका आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर, जरूर जाने

 एक फरवरी 2021 से देश में कई बदलाव होने जा रहे हैं. इसमें सबसे महत्वपूर्ण ये कि एक फरवरी को आम बजट पेश होगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त वर्ष 2020-21 का बजट पेश करेंगी. बजट में कई बड़ी घोषणाएं होंगी, जिनका सीधा असर हमारी आपकी जेब पर पड़ेगा. इसलिए आपको भी इनके बारे में जानना बेहद जरूरी है. साथ ही आपको यह भी बता दें कि 1 फरवरी से घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में भी बदलाव हो सकता है।

 आपको बता दें कि हर महीने की पहली तारीख को तेल कंपनियां रसोई गैस सिलेंडर और कामर्शियल सिलेंडर के दाम तय करती हैं. इस हिसाब से 1 फरवरी को सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होगा.
वही अगर आप पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहक हैं तो 1 फरवरी के बाद से PNB एटीएम से पैसे निकालने के नियमों में बदलाव करने जा रहा है. पीएनबी ने देशभर में बढ़ते एटीएम ( ATM) फ्रॉड को रोकने के लिए बड़ा कदम उठाया है। 1 फरवरी से पीएनबी ग्राहक गैर ईएमवी (EMV) एटीएम मशीनों से पैसे नहीं निकाल पाएंगे.

इसी के साथ, Air India Express ने नई घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का ऐलान किया है. Air India Express फरवरी से 27 मार्च 2021 के दौरान त्रिची और सिंगापुर के बीच रोजाना फ्लाइट शुरू करेगी.
फरवरी को बजट पेश होने पर उम्मीद लगाई जा रही है कि सरकार कई वस्तुओं पर सीमा शुल्क में कटौती कर सकती है, जिसमें फर्नीचर का कच्चा माल, तांबा भंगार, कुछ रसायन, दूरसंचार उपकरण, पॉलिश किए गए हीरे, रबड़ के सामान, चमड़े के कपड़े, दूरसंचार उपकरण और कालीन जैसे 20 से अधिक उत्पादों पर आयात शुल्क में कटौती की जा सकती है. ऐसे में बाजारों में इन उत्पादों का रेट कर सकता है।

Share this:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *