1 दिसंबर से देश में नहीं चलेंगी ट्रेनें, क्या है वायरल हो रहे इस वाट्सएप मैसेज का सच

सोशल मीडिया पर अक्सर कुछ न कुछ वायरल होता रहता है. लेकिन उसमें से क्या सही है और क्या फेक ये पता लगाना कई बार मुश्किल हो जाता है. ऐसे समय में जब देश कोरोना महामारी से जूझ रहा है. इस बीच सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर कई बार अफवाहें फैलाईं गई हैं.

लोग ऐसी फेक पोस्ट्स का शिकार होते हैं और अनजाने में खुद भी इन पोस्ट्स को शेयर कर दहशत और भ्रम फैलाने का काम करते हैं. हाल ही में इंडियन रेलवे से जुड़ा एक पोस्ट सोशल मीडिया पर जमकर शेयर किया जा रहा है जिसमें ये दावा किया गया है कि सभी ट्रेनें 1 दिसंबर से चलना बंद कर देंगी.

इस वायरल पोस्ट में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यह दावा किया जा रहा है कि भारतीय रेलवे सभी ट्रेनों को 1 दिसंबर से चलाना बंद कर देगा.

इस फेक मैसेज में कहा गया है कि जो ट्रेनें रुकेंगी उनमें वो ही स्पेशल ट्रेनें शामिल हैं, जो कोरोनोवायरस संकट के बीच सरकार ने लोगों की सुविधा के लिए चलाई थी. इस अफवाह ने उन लोगों में दहशत फैला दी है, जिन्होंने आने वाले समय में अपनी यात्रा के लिए पहले से ही ट्रेन टिकट बुक करा लिया था.

जैसे ही यह पोस्ट फेसबुक, ट्विटर और वाट्सएप सहित तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर वायरल हुआ, इसकी जांच की गई. सब नकली दावों को खारिज करते हुए प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) ने फैक्ट चेक करते हुए कहा कि यह दावा नकली है. रेल मंत्रालय ने 1 दिसंबर के बाद ट्रेन सर्विस की हॉल्टिंग पर इस तरह का कोई फैसला नहीं लिया है.

कोरोना के इस कठिन समय में हम सभी को फेक न्यूज से दूरी बनाकर चलना है. सरकार भी ऐसी सभी फर्जी खबरों पर रोक लगाने के लिए ठोस कदम उठा रही है. सरकार की ओर से लोगों को कहा गया है कि वो तब तक कुछ भी सच न मानें जब तक कि सरकार ऑफिशियली इसकी घोषणा नहीं करती.

Share this:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *