हो जाएं सावधान! दूसरी महामारी मचाएगी तबाही, WHO प्रमुख ने दी बड़ी चेतावनी

कोरोना महामारी के संक्रमण और उसके प्रभाव को देखते हुए डब्ल्यूएचओ प्रमुख डॉ. टेड्रोस अधनोम ने कहा है कि इस महामारी के लिए सब तैयार रहे।

ये भी कहा कि दुनियाभर के देशों को अगली महामारी से पहले पब्लिक हेल्थ में काफी पैसा निवेश करना चाहिए नहीं तो कोरोना जैसे हालत की आशंका है। डॉ. टेड्रोस ने कहा कि नोवेल कोरोना वायरस की वजह से पूरी दुनिया में 2.71 करोड़ लोग संक्रमित और 8.88 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो गई।

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने ये भी कहा कि कोविड-19 ने दुनिया की तस्वीर बदल दी है। सिर्फ दिसंबर 2019 से लेकर अब तक इसकी भयावहता बढ़ती जा रही है। जेनेवा में एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान उन्होंने कहा कि यह कोई आखिरी महामारी नहीं है। इतिहास कई महामारियों का गवाह है। ये महामारियां जीवन की सच्चाई हैं। ये कभी खत्म नहीं होतीं है।

दुनिया के कई देशों को संभावित बीमारियों की वैक्सीन और दवाओं पर मिलकर शोध करना चाहिए। वैक्सीन और दवाओं के तत्काल निर्माण और बाजार में लाने की व्यवस्था करनी चाहिए ताकि जब भी कोई महामारी फैले तो उसे तुरंत नियंत्रित किया जा सके। उहोने कहा की इस साल के अंत तक कोरोना वायरस की कोई वैक्सीन नहीं मिलेगी और हमें रूस की वैक्सीन पर भरोसा नहीं है।

वही WHO ने ये साफ कह दिया है कि वह कभी ऐसी वैक्सीन का समर्थन नहीं करेगा, जो जल्दबाजी में विकसित की गई हो और प्रभावशाली के साथ सुरक्षित साबित न हुई हो.

माइक रयान ने कहा कि अगले साल यानी 2021 के शुरूआती महीनों में जो भी है वो वैक्सीन आएगी । इस समय हर दिन जितने कोरोना के मामले आ रहे हैं, वो रिकॉर्ड तोड़ है। माइक इस समय की उस डब्ल्यूएचओ टीम के प्रमुख हैं जो यह देखेगी कि दुनिया के सभी देशों को सही समय पर सही मात्रा में वैक्सीन मिले। इस समय दुनियाभर के वैज्ञानिक तेजी से वैक्सीन बनाने में जुटे है।

Share this:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *