हवाई यात्रा करने से पहले पढ़ लें ये खबर, सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन

कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए केंद्र सरकार हर संभव प्रयास कर रही है. आए दिन ही सरकार की ओर से नई-नई गाइडलाइन जारी हो रही हैं. इसी कड़ी में विदेशों में बढ़ते कोरोनो वायरस मामलों को देखते हुए, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए दिशानिर्देशों को फिर से दोहराया है. हवाई यात्रा को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी हुई गाइडलाइन 25 नवंबर, 2020 को अपडेट हुई है.

 नई गाइडलाइन के तहत यदि यात्री क्वारंटीन से छूट पाना चाहते हैं तो उन्हें यात्रा शुरू करने से 72 घंटे पहले कोविड-19 की निगेटिव रिपोर्ट देनी होगी. साथ ही निर्देशों के अनुसार यात्रा शुरू करने से पहले सभी यात्रियों को एयरपोर्ट के ऑनलाइन पोर्टल पर स्व-घोषणा पत्र सबमिट करना अनिवार्य है. जिसमें लिखा होगा कि वह कोरोना से संक्रमित नहीं है और ना ही किसी को रोना संक्रमित व्यक्ति के कोंटेक्ट में रहे हैं।

यात्री को हवाई सफर की अनुमति तब ही मिलेगी जब उनका यात्रा करना बेहद ही जरूरी होगा. यात्रियों को इस तरह मामलों में हवाई सफर की अनुमति मिलेगी जैसे परिवार में किसी मृत्यू हो गई हो, घर में कोई गंभीर बीमारी से जूझ रहा हो या फिर किसी तरह कोई मानव संकट आन पड़ा हो. इसमें भी आपको 14 दिन के लिए होम क्वारंटाइन रहना पड़ सकता है. बिना इन निर्देशों का पालन किए आपको हवाई जहाज में नहीं चढ़ाया जाएगा।

Share this:

Leave a Comment