सीमा पर तनातनी के बीच अपनी सरजमीं पर लौटे अरुणाचल प्रदेश से लापता 5 भारतीय युवक, चीन ने भारत को सौंपा

सीमा पर जारी तनाव के बीच अरुणाचल प्रदेश से लापता हुए पांचों भारतीय युवक अब अपनी सरजमीं पर लौट आए हैं। आज दोपहर में अरुणाचल प्रदेश से भटकर चीन की सीमा में लापता हुए पांचों भारतीय युवकों को चीनी सेना ने भारत को सौंप दिया। दरअसल, चीनी सेना पीएलए ने बीते दिनों कहा था कि चार सितंबर को अपर सुबनसिरी जिले में भारत-चीन सीमा से लापता हुए पांच युवक उन्हें सीमापार मिले थे।

हालांकि, भारतीय पक्ष में इसकी सूचना सबसे पहले कांग्रेस विधायक निनॉन्ग इरिंग ने दी थी और उन्होंने कथित तौर पर चीन द्वारा आगवा किए जाने की बात कही थी।

ANI के मुताबिक, भारतीय सेना ने सभी औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद आज किबिट्टू में पांचों भारतीय युवकों अरुणाचल प्रदेश से लापता को रिसीव किया।

अब कोरोना प्रोटोकॉल के अनुसार, उन पांचों भारतीय नागरिकों को 14 दिनों के क्वारंटाइन किया जाएगा और उसके बाद उनके परिवार के सदस्यों को सौंप दिया जाएगा।

सबसे पहले अरुणाचल प्रदेश से कांग्रेस विधायक निनॉन्ग इरिंग ने दावा किया था कि चीन की पीपुल्स रिपब्लिक आर्मी ने भारत के पांच युवकों को कथित तौर पर अगवा कर लिया है।

विधायक इरिंग ने पीएमओ को टैग कर मामला संज्ञान में लाया था। विधायक ने दावा किया था कि अरुणाचल प्रदेश के सुबनसिरी जिले के पांच लोगों को अगवा किया गया है। उन्होंने भारत सरकार से तुरंत कार्रवाई की मांग की थी। हालांकि, एक दिन पहले ही चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता से जब यह सवाल किया गया तो उन्होंने कहा था कि हमने किसी भी भारतीय नागरिक को गिरफ्तार नहीं किया है. 

Share this:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *