सीमा पर जारी है तनाव, लेकिन चीनी कंपनीया सैकड़ो नेपालियो को रोज बुला रही है दिल्ली

भारत-चीन सीमा पर तकरार भले ही चरम पर हो पर केन्द्र सरकार के दावों के ठीक उलट भारत मे कारोबार कर रही चाइनीज कम्पनी नेपालियो को प्रमाण पत्र देकर रोजगार हेतु भारत बुलाने मे लगी है।

नेपाल से बड़ी संख्या मे भारत में प्रवेश कर रहे नेपाली कामगारो को चीन की प्राइवेट कम्पनी जो झेंग झुआंग झांगमैव इंडस्ट्रीज लिमिटेड के नाम से दिल्ली में कारोबार करती है, कम्पनी ने एक कान्ट्रेक्ट लेटर देकर सैकड़ो नेपालियो को रोजगार हेतु भारत आमंत्रित किया है।

एक बस पर सवार बड़ी संख्या मे नेपाली युवक व युवतियो ने नेपाली नागरिकता के साथ कम्पनी का कान्ट्रेक्ट पत्र दिखाया और नेपाल उत्तर प्रदेश की सीमा से होते दिल्ली में चाइनीज कम्पनी में काम पर जाने की बात कही। इस कान्ट्रेक्ट में वेतन से लेकर कम्पनी की ओर से दी जाने वाली सभी सुविधाओ का उल्लेख है।

एक ओर केन्द्र की मोदी व प्रदेश की योगी सरकार ने चाइनीज कम्पनियों व उसके प्रोडक्ट को लेकर नकारात्मक रूख अपना रखा है ऐसे मे नेपालियो को भारत बुलाने के पीछे चाइनीज कम्पनियो की योजना संदेहास्पद लगती है।

वैसे भी इन दिनो भारत से चिन और नेपाल का सीमा पर तनाव चरम पर है। और नेपाल के पीयम ओली भारत के लोगो को कोरोना वायरस तक कह चुके है, ऐसे में चाइनीज कम्पनियो का बड़ी संख्या में नेपालियो को भारत आने का न्यौता देना कहीं देश की सुरक्षा पर भारी न पड़े।

Share this:

Leave a Comment