सावधान ! आपकी गाड़ी ने सड़क पर उगला धुआं तो जाना होगा तीन महीने के लिए सीधे जेल और देना पड़ेगा भारी जुर्माना अलग से

 वाहन मालिक जरा सावधान हो जाएं. अब सड़क पर कोई भी गाड़ी जहरीला धुआं उगलता दिखाई दिया, तो उसके मालिकों को 3 महीने जेल की हवा खानी पड़ सकती है. इतना ही नहीं, उन्हें भारी जुर्माने का भुगतान भी करना पड़ सकता है. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय पूरे देश में सभी प्रकार के वाहनों के लिए प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र प्रणाली लागू करने की तैयारी में जुट गया है.

इस आयोग का काम पूर्ण रूप से यह होगा कि दिल्ली और उससे सटे राज्य में प्रदूषण फैलाने मंत्रालय की ओर से यह प्रणाली लागू कर दिए जाने के बाद सभी वाहनों के लिए प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र के साथ ही क्यूआर कोड भी दिया जाएगा, जिसमें वाहनों के बारे में सभी जरूरी जानकारियां उपलब्ध होंगी. वालों पर कड़ी कार्रवाई करें और साथ ही प्रदूषण फैलाने वाले कारक को अपनी निगरानी मे रखे।

नियमों के अनुसार, यदि वाहन मालिक के पास प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र नहीं होगा या फिर वह फेल हो गया होगा, तो उसे कठोर कारावास की सजा भुगतनी पड़ सकती है. इसलिए दोस्तों यदि आपकी गाड़ी प्रदूषण करती है तो उसकी जांच जरूर कराएं और साथ में पॉल्यूशन सर्टिफिकेट लेकर रखें। जिससे आपको सड़क पर किसी भी तरह परेशानी न हो।

Share this:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *