सरकार ने बनाया नया नियम, आपके बैंक खाते में पड़ी ऐसी रकम पर लग सकता है 85 फीसदी टैक्स

पैसे, सोना और अन्य कीमती सामानों के अलावा भी अगर किसी टैक्सपेयर के खाते में कोई पैसा क्रेडिट हुआ है, जिसका स्रोत नहीं है या कागजी जानकारी नहीं दी गई है अथवा संबंधित अधिकारी संतुष्ट नहीं है तो उस पर भी अब से भारी टैक्स लगाया जाएगा।

बैंक अकाउंट में किसी भी बड़ी रकम को ट्रांसफर कराना आपके लिए भारी पड़ सकता है, यदि आप इकनम टैक्स डिपार्टमेंट से उसके स्रोत और कारण नहीं बता पाते हैं। इनकम टैक्स ऐक्ट के सेक्शन 69A के मुताबिक यदि बीते फाइनेंशियल ईयर में आपके खाते में ऐसी कोई बड़ी रकम ट्रांसफर हुई है.

जिसकी आपके पास डिटेल नहीं है तो फिर उसके लिए बड़ा जुर्माना अदा करना पड़ सकता है। नियम के मुताबिक यदि आप ऐसे रूपये, सोने, ज्वैलरी या अन्य किसी कीमती चीज के मालिक पाए जाते हैं, जिसका आपके पास ब्योरा नहीं है तो फिर इनकम टैक्स विभाग उसे संबंधित वर्ष में आपकी कमाई के तौर पर गिनेगा।

य़ही नहीं ऐसी अघोषित आय पर 60 फीसदी टैक्स+25 फीसदी सरचार्ज और 6 पर्सेंट पेनल्टी देनी होगी। हालांकि कैश क्रेडिट को इनकम टैक्स रिटर्न में शामिल कर लिया जाता है तो फिर 6 फीसदी की पेनल्टी नहीं लगेगी।

पैसे, सोना और अन्य कीमती सामानों के अलावा भी अगर किसी टैक्सपेयर के खाते में कोई कैश क्रेडिट हुआ है, जिसका स्रोत नहीं है या कागजी जानकारी नहीं दी गई है अथवा संबंधित अधिकारी संतुष्ट नहीं है तो उस पर भी भारी टैक्स लगाया जाएगा।

नोटबंदी के समय जब सरकार ने रातोंरात 500 और 1000 रुपए के नोट बंद कर दिए थे, तब लाखो की संख्या में लोगो ने अपने खातों में भारी रकम जमा की थी जो जिनसे अब इनकम टैक्स डिपार्टमेंट पूछताछ कर रहा है, और अपराधी पाए जाने पर भारी जुर्ममाना भी लगा रहा है.

Share this:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *