लॉकडाउन में चली गई है नौकरी तो चिंता ना करें सरकार दे रही है आधी तनख्वाह

कोरोना महामारी की शुरुआत में लागू लॉकडाउन के दौरान नौकरी गंवाने वालों के लिए एक अच्छी खबर है। महामारी और लॉकडाउन के चलते बहुत सी कंपनियों के कारोबार पर बुरा असर पड़ा है। इससे लोगों को अपनी नौकरियों से भी हाथ धोना पड़ा है.

 ऐसे समय में, सरकार इन लोगों के लिए एक स्कीम लेकर आ रही है। अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के तहत ईएसआईसी के साथ रजिस्टर्ड कामगारों को फायदा मिलेगा। अगर लॉकडाउन के दौरान उनकी नौकरी चली गई थी तो वे बेरोजगारी राहत के रूप में अपने वेतन के 50 फीसदी का क्लेम कर सकते हैं।

वे केवल तीन महीने के लिए यह दावा कर सकते हैं। उन कामगारों को भी इसका फायदा मिलेगी जिन्हें फिर से नौकरी मिल गई है। ईएसआईसी इसके लिए 44 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान करने जा रही है। जल्दी ही इस बारे में अधिसूचना जारी हो सकती है। इसकी में रजिस्ट्रेशन करवा कर आप अपने वेतन की 50% हिस्सेदारी ले सकते हैं।

आप कर्मचारी राज्य बीमा निगम की बेवसाइट पर जाकर अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना का फॉर्म डाउनलोड कर आवेदन कर सकते हैं. इसके तहत अगर किसी गलत व्यवहार, निजी कारण या फिर किसी कानूनी कार्रवाई के चलते बेरोजगारी की स्थिति पैदा होती है तो इस स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा.

आपको इस स्कीम के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा. आपके आवेदन को मंजूरी मिलने के 15 दिनों के बाद आपके बैंक खाते में रकम ट्रांसफर की जाएगी.

Share this:

Leave a Comment