लिपुलेख में जहां भारत-नेपाल में है तनाव, वहां घुसी चीनी सेना बढ़ाई सैनिकों की तैनाती

उत्तराखंड के लिपुलेख की जिस जगह को लेकर भारत और नेपाल के बीच तनाव बना हुआ है लेकिन इसी दौरान चीन ने वहां अपने सैनिकों की तैनाती बढ़ा दी है. लिपुलेख भारत, नेपाल और चीन के बीच उत्तराखंड में कालापानी घाटी में स्थित है. सूत्रों के मुताबिक चीन ने 150 लाइट कंबाइंड आर्म्स ब्रिगेड की तैनाती की है.

चीन ने अगस्त महीने में ही यहाँ लगभग 1,000 सैनिकों की तैनाती की है. वही चीन की आर्मी की तरफ से यही पर एक स्थायी चौकी भी बनाई चुकी है. लिपुलेख झील के पास 17,000 फीट की ऊंचाई पर भारत के सड़क निर्माण किए जाने पर नई दिल्ली और नेपाल के बीच तनाव पैदा हो गया था. इसका कारण यह है कि काठमांडू ने इस क्षेत्र को अपना बताते हुए उसे इलाका पर दावा ठोक दिया था, जबकि सड़क बनाने से पहले भी ये इलाका भारत के ही कब्जे में था.

वहीं दूसरी तरफ पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारत और चीन आमने-सामने हैं. भारत की इस पर आपत्ति के बाद चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा के तीन सेक्टरों – पश्चिमी (लद्दाख), हिमाचल और पूर्वी सिक्किम में सैनिकों, तोपों फाइटर जेट्स और ब़ख्तरबंद गाड़ियों को भी तैनात कर दिया है. भारत और चीन के बीच सीमा तनाव को कई दौर की सैन्य और कूटनीतिक बातचीत के बावजूद हल नहीं किया जा सका है.a

Share this:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *