लद्दाख में भारत के जवाब के बाद चीन बोला- हमारी फौज उठा रही है जवाबी कदम

पूर्वी लद्दाख में भारतीय और चीनी सेना के बीच एक बार फिर झड़प की खबरें आईं. सरकार ने सोमवार को कहा कि चीनी सैनिकों ने शनिवार रात को पैंगोग त्सो लेक के पास चीनी सैनिकों ने “उकसावे वाली सैन्य कार्रवाई” की. हालांकि, पहले से पूरी तरह तैयार भारतीय जवानों ने उन्हें रोक दिया. अब खबर आ रही है की श्रीनगर हाईवे को आम लोगों के लिए बंद कर दिया गया है.

और चीनी सैनिकों को जवाब देने के लिए अब काफी बड़ी संख्या में भारतीय जवानो को सीमा पर भेजा जा रहा हैं. वहीं, चीन ने भी इस मामले में आक्रामक रुख अपनाते हुए कहा कि उसकी सेना इस बेइज्जती के बदले “आवश्यक जवाबी कार्रवाई जरुर करेगी.

सूत्रों का कहना है कि चीनी सैनिक ‘बड़ी संख्या’ में थे. लेकिन भारतीय सेना को इसकी जानकारी थी और उन्होंने खुद को चीनी सेना की गतिविधि को रोकने के लिए जरूरी कदम उठा लिए. फ़िलहाल दोनों पक्षों में किसी तरह की कोई शारीरिक झड़प नहीं हुई है.

चीनी सेना के एक कर्नल झांग शुइली ने बयान में दावा किया है कि भारत ने चीन की संप्रभुता का उल्लंघन किया है. कर्नल ने कहा, “चीनी सेना आवश्यक जरूरी जबावी उपाय कर रही है.

भारत-चीन सीमा पर झड़प की ख़बरों के बीच चीनी विदेश मंत्रालय ने दावा किया है कि चीन ने कभी भी लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) को क्रॉस नहीं किया. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाव लीजियान ने कहा कि भारत बार बार चीन सीमा में घुसने का प्रयास कर रहा है.

Share this:

Leave a Comment