रूस ने 59 साल बाद जारी किया दुनिया के सबसे ताकतवर परमाणु बम परीक्षण का लाइव विडियो

रूस ने करीब 59 साल बाद दुनिया का सबसे ताकतवर परमाणु बम विस्फोट का वीडियो शेयर किया है. यह वीडियो वायरल हो रहा. ऐसा कहा जा रहा है कि कभी-कभी कुछ बड़ा करने के चक्कर में हम ऐसा कर बैठते हैं जो सभी के लिए नुकसानदायक हो सकता है. रूस ने 30 अक्टूबर 1961 में दुनिया के सबसे शक्तिशाली एक परमाणु बम का परीक्षण किया था. जिसे किंग ऑफ बॉन्बस कहा जाता है आम बोलचाल की भाषा में इसे बमों का राजा भी बोलते हैं.

इस विनाशकारी परमाणु बम की ताकत की बात करें तो यह हिरोशिमा में गिराए गए परमाणु बम से 3800 गुना ज्यादा ताकतवर है. यह एक हाइड्रोजन बम था. 20 अगस्त को रूस की रोस्तम स्टेट एटॉमिक एनर्जी कॉरपोरेशन ने अपने यूट्यूब चैनल पर 30 मिनट की डॉक्यूमेंट्री को अपलोड किया है.

बता दें इस बम को उस वक्त बनाया गया था जब अमेरिका और सोवियत संघ के बीच युद्ध अपने चरम पर था. इस बम परीक्षण से निकली रोशनी करीब 1000 किलोमीटर दूर तक दिखाई दी थी. बम के परीक्षण के बाद दोबारा ऐसा कोई बम नहीं बनाया गया. क्योंकि इस बम का असर इतना हुआ था कि बम के विस्फोट से निकलने वाली गर्मी की वजह से लगभग 100 किलोमीटर दूर तक कोई चीज नहीं बची थी सब जलकर खाक हो गया था. इसीलिए कहा जाता है कि कभी-कभी इंसान बहुत बड़ा करने के चक्कर में हम कुछ ऐसा कर बैठते हैं जो हमारे लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है.

Share this:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *