मुफ्त गैस सिलेंडर पाने का आखिरी मौका, जानें कैसे उठाएं फायदा

केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त सिलेंडर लेने का आखिरी मौका बचा है. दरअसल, 2016 में तीन साल के लागू की गई प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की अवधि को केंद्र सरकार ने सितंबर तक बढ़ा दिया था. ऐसे में इस योजना का लाभ लेने का आखिरी मौका बचा है. अगर आप भी गरीब परिवार से आते हैं और अभी तक इस योजना का फायदा आपको नहीं मिला है तो तुरंत रजिस्ट्रेशन करवाकर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थी बन सकते हैं.

इसकी समय सीमा अप्रैल 2020 तक ही थी लेकिन कोरोना के संकट को देखते हुए सरकार ने इसे सितंबर तक के लिए बढ़ा दिया था. सरकार के ऐलान के मुताबिक 7.4 करोड़ महिलाओं को सितंबर तक मिलने वाली इस सुविधा पर 13,500 करोड़ रुपये का खर्च आएगा.


प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत बीपीएल (BPL) कैटेगरी में आने वाले परिवारों को लाभ मिलता है. बीपीएल परिवार की महिला अपने नाम पर इस योजना के तहत गैस कनेक्शन ले सकती है.
> आवेदक महिला हो और उसकी उम्र 18 वर्ष से ऊपर हो.

> आवेदक महिला के पास बीपीएल कार्ड और बीपीएल राशन कार्ड हो.
> आवेदन के लिए फॉर्म के साथ नाम, पता, जन धन बैंक अकाउंट नंबर, आधार नंबर देना होगा.
> फॉर्म में यह भी बताना होगा कि आप 14.2KG का सिलेंडर लेंगे या 5 KG का. दोस्तों प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए आप ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते है इसके लिए आपको सरकारी वेबसाइट www.petroleum.nic.in पर जाना होगा.

Share this:

Leave a Comment