मुकेश अंबानी बने दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति, इन अमेरिकी दिग्गजों को भी कर दिया पीछे

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और एमडी मुकेश अंबानी अब दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति व्यक्ति हैं. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार तेल उद्योग से लेकर टेलीकॉम कंपनी चलाने वाले अंबानी से पहले केवल तीन नाम जेफ बेजोस, बिल गेट्स और मार्क जुकरबर्ग हैं. दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची के अनुसार अंबानी अब बर्नार्ड अरनॉल्ट, वॉरेन बफे, लैरी पेज, एलोन मस्क ज्यादा से अमीर बन गए हैं.

शीर्ष 5 अरबपतियों के बीच अंबानी की उपस्थिति कई कारणों से महत्वपूर्ण है, क्योंकि दशकों से दुनिया के पांच सबसे अमीर लोगों में अमेरिकियों या यूरोपीय लोगों का कब्ज़ा था. शुक्रवार को अंबानी की कुल संपत्ति 326 मिलियन डॉलर बढ़कर 80.2 बिलियन डॉलर (6.04 लाख करोड़ रुपये) हो गई, जिससे वह 4वें सबसे अमीर बन गए.

वही फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति 100 बिलियन डॉलर को पार कर गई, जिससे वह जेफ बेजोस और बिल गेट्स के बाद दुनिया के तीसरे व्यक्ति बन गए. फेसबुक के सीईओ ने 2020 की शुरुआत के बाद से अपनी नेट वर्थ में 22.1 बिलियन डॉलर जोड़े हैं. इस समय जुकरबर्ग की नेट वर्थ 102 बिलियन डॉलर है.

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के आंकड़ों के अनुसार रिलायंस चेयरमैन ने जनवरी से अब तक दस स्थानों की छलांग लगाई है क्योंकि उनकी टेलीकॉम कंपनी जियो में कई निवेश हुए हैं. अब 5 सबसे अमीर लोगों में से तीन अमेरिकी, एक फ्रांस और एक भारतीय है. ब्लूमबर्ग इंडेक्स में शीर्ष 10 सबसे अमीर व्यक्तियों में से आठ अमेरिकी हैं. अंबानी न केवल सबसे अमीर भारतीय हैं, बल्कि सूची में सबसे अमीर एशियाई भी हैं.

Share this:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *