मुंबई में अब मोबाइल ऐप के जरिए ले सकेंगे रेंटल बाइक, पहली बार शुरू हुई है ये सेवा

कोरोना काल के दौरान मुंबई में लोगों के आने जाने की समस्याओं को देखकर रेंटल बाइ साइकिल स्टार्टअप शुरू किया गया है. मुंबई के बांद्रा इलाके में कलानगर चौराहे पर इस बाइक का स्टैंड बनाया गया है, जहां पर कोई भी शख्स आकर इस बाइक को लेकर जा सकता है और अपना काम करके साइकिल को उसके तय स्थान पर खड़ा कर सकता है.

मुंबई में लोकल ट्रेन बंद है, बसों में बेहद भीड़ हो रही है, ऑटो टैक्सी में लोग चलना सुरक्षित नहीं समझ रहे हैं. इसको देखते हुए इस रेंटल बाइक का स्टार्टअप शुरू किया गया है. इस बाइक की सुविधा पाने के लिए सबसे पहले आपको युलू (YULU) नामक एक ऐप को डाउनलोड करना होगा, जिस पर आपको थोडा बहुत पैसा जमा करना होगा.

इस ऐप पर में बैलेंस होने के बाद जहां पर यह बाइक की सुविधा दी गई है वही बाइक के ऊपर एक बार कोड लगाया गया है. आप अपने मोबाइल से जब इस ऐप के जरिए बार कोड को स्कैन करेंगे और अगर आपके अकाउंट में बैलेंस है तो यह बाइक का लॉक खुल जाएगा और इसे आप ले जा सकते हैं. अपना काम करके फिर इसे उसी स्थान पर खड़े करने के बाद यह बाइक फिर से लॉक हो जाएगी.

बैटरी से चलने वाली इस रेंटल बाइक की सुविधा मुंबई में पहली बार शुरू की गई है. इससे पहले ऐसी साइकिल और बाइक की सुविधा नवी मुंबई में देखने को मिली थी. मुंबई की भीड़ में लोग इस बाइक का खूब फायदा उठा सकते हैं. फिलहाल अभी इसका स्टैंड सिर्फ बांद्रा के कला जंक्शन पर बनाया गया है. कंपनी आगे इसकी सुविधाएं मुंबई की और जगहों पर करने वाली है, जिससे मुंबई वासी इसका फायदा उठा सकें.

Share this:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *