मास्क लगाने को लेकर डब्ल्यूएचओ ने जारी की नई गाइडलाइन, जानिए किस उम्र के लिए नहीं है जरूरी

कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार तेजी से बढ़ रहा है। कोरोना संकट से बचाव के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) लगातार नई नई गाइडलाइंस जारी करता रहता है। कोरोना महामारी से बचने के लिए हर किसी को मास्क लगाने की सलाह दी जा रही है। ऐसे में आए दिन ये सवाल सवाल उठाता है कि बड़ों के लिए मास्क पहनना जरूरी है, लेकिन बच्चे क्या करें?

ऐसे में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अब बच्चों के मास्क पहनने को लेकर दिशा निर्देश जारी कर दी है। WHO की नई गाइडलाइन के अनुसार 12 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों को भी मास्क लगाना जरूरी है। संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी ने बताया कि मास्क पहनने को लेकर पूरे विश्व में जो गाइडलाइंस जारी की गई है, वह 12 साल से बड़े बच्चों पर भी लागू होती हैं।

WHO के मुताबिक बच्चों को ऐसी जगहों पर मास्क का प्रयोग जरूर करना चाहिए जहां सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न किया जा रहा हो या फिर ऐसी जगह जहां पर कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा हो। डब्ल्यूएचओ के अनुसार 12 साल से अधिक उम्र के बच्चे बड़ों की तरह ही कोरोना वायरस का संक्रमण फैला सकते हैं। हालांकि डब्ल्यूएचओ ने साफ तौर कहा है कि 5 साल से कम उम्र के बच्चों को मास्क पहनाना अनिवार्य नहीं है।

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक 5 साल से कम उम्र के बच्चों में कोरोना संक्रमण होने का खतरा न के बराबर होता है, इसलिए इस उम्र के बच्चों को मास्क पहनना जरूरी नहीं है।

डब्ल्यूएचओ की ओर से कहा गया है कि खेलने के दौरान बच्चों को मास्क का प्रयोग करना जरूरी नहीं है। इसी के साथ बच्चों को एक दूसरे से दूरी बनाकर खेलना चाहिए और खेल के मैदान में बच्चों को सीमित संख्या में खेलना चाहिए।

Share this:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *