चीनी बीमारी ने मचाया हाहाकार, 1 दिन में रिकॉर्ड 77,266 नए मामले, इन 4 वजहों से तेजी से बढ़ रहे हैं केस

भारत में आज एक दिन में कोरोना वायरस के अब तक सबसे ज्यादा मामले 77,266 केस दर्ज किये गए हैं। महामारी की शुरुआत के बाद पहली बार यह आंकड़ा 77,000 के निशान को पार कर गया

इससे पहले भारत में एक दिन में सबसे अधिक (76,488) मामले 26 अगस्त को ही दर्ज किये गए थे। रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना की वजह से पिछले 11 दिनों में 10 हजार से ज्यादा बेक़सूर लोगों की मौत हो गई है।

इस कारण से भारत में बढ़ रहे है कोरोना के मामले

1) मास्क नहीं पहनना – भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद यानि ICMR के महानिदेशक बलराम भार्गव ने कहा कि कुछ ‘गैर जिम्मेदार’ लोगों के मास्क नहीं पहनने तथा सामाजिक दूरी बनाकर नहीं रखने से भारत में कोरोना वायरस महामारी बढ़ रही है। भार्गव ने कहा, ‘मैं यह नहीं कहूंगा कि जवान या वृद्ध ऐसा कर रहे हैं, मैं कहूंगा कि गैर-जिम्मेदार, कम जागरुक लोग मास्क नहीं पहन रहे और सामाजिक दूरी का पालन नहीं कर रहे हैं जिससे भारत में महामारी बढ़ रही है।’

2) कोरोना का डर कम होना – दोस्तों जनता के बीच कोविड-19 को लेकर डर कम होने और उत्सवों के मौसम तथा भारी बारिश के कारण अब कम संख्या में लोग जांच करा रहे हैं। विशेषज्ञों ने अगस्त में दिल्ली में कोरोना वायरस की जांच के रोजाना के आंकड़ों में बदलाव के मद्देनजर यह बात कही।

अधिकारियों ने एक अगस्त से 15 अगस्त के बीच दिल्ली में कोविड-19 के लिए 2.58 लाख से अधिक सम्प्लेस की जांच की, वहीं जुलाई में इसी अवधि में यह आंकड़ा 3.13 लाख से अधिक था। दिल्ली में पिछले एक महीने से भी ज्यादा समय में पहली बार 1,500 से अधिक मामले आए। वही प्रभारी डॉ मनोज शर्मा ने कहा कि भारी बारिश के कारण कुछ दिन तक कोरोना वायरस की जांच के लिए कम संख्या में लोग अस्पताल आए, इसके अलावा स्वतंत्रता दिवस, जन्माष्टमी जैसे अवकाश वाले दिनों और त्योहारों पर भी जांच के लिए कम संख्या में लोग आए।

Share this:

Leave a Comment