भारत-नेपाल में और बढ़ेगा तनाव, भारतीयों की एंट्री पर ओली सरकार ने बनाया नया नियम

भारत-नेपाल के बीच पहले ही सीमा विवाद को लेकर तनाव जारी है। ऐसे में केपी शर्मा ओली सरकार ने भारतीयों की नेपाल में एंट्री पर नया नियम बनाया है। इस नए फैसले ने दोनों देशो के रिश्ते पर आग में घी का काम किया है।

नेपाल के गृहमंत्री राम बहादुर थापा ने घोषणा की है। जिसके मुताबिक सड़क मार्ग के जरिए भारत से नेपाल जाने वालों पर अब नेपाल सरकार की पैनी नजर होगी। नेपाल इसके पीछे बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों का तर्क दे रहा है, लेकिन जानकारों के मुताबिक ओली सरकार की नीतियां चीन से सीधे तौर पर प्रभावित होती नजर आ रही हैं।

बता दें कि नेपाल- भारत सीमा सुरक्षा को लेकर कर संसदीय समिति की बैठक बुलाई गई थी। नेपाल के गृह मंत्री राम बहादुर थापा ने उसी समिति के सामने अपनी बात रखी। जिसमें उन्होंने भारतीयों की नेपाल में एंट्री पर बने नए नियम के बारे में बताया।

राम बहादुर थापा ने कहा, ”नेपाल सरकार, भारत से सड़क मार्ग के जरिए आने वाले भारतीयों के रजिस्ट्रेशन करने की व्यवस्था करने जा रही है। इसके लिए आईडी कार्ड सिस्टम एक जरिया है।

 हम कोरोना महामारी के दौर में इसे लागू कर रहे हैं। कोरोना के समय में हमने भारत से आने वालों के रिकॉर्ड रखने शुरू कर दिए हैं, ताकि महामारी को फैलने से रोका जा सके। भविष्य के लिए भी ये कदम दोनों देशों की सीमा सुरक्षा के लिहाज से अच्छा होगा। वही इससे पहले नेपाल के प्रधानमंत्री कोरोना वायरस से ज्यादा खतरनाक भारत के लोगो को बता चुके है.

Share this:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *