भारत के लिए बड़ा झटका! कोरोना वैक्सीन का ट्रायल रुका

भारत समेत दुनिया के देशो को कोरोना वायरस के मामले में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन से सबसे ज्यादा उम्मीद थी. ट्रायल के दौरान इसके शुरुआती नतीजे भी काफी अच्छे थे. लेकिन अचानक से इस वैक्सीन के ट्रायल को रोक दिया गया है. ऐसा ट्रायल के दौरान एक व्यक्ति की तबीयत खराब होने की वजह से हुआ. इस वैक्सीन से भारत को भी उम्मीद थी और इंडिया में इसके उत्पादन को लेकर करार भी हो गया था.

जब पूरी दुनिया में कोरोना थमता दिख रहा है तो भारत में पिछले कुछ हफ्तों से हर दिन 80 हजार के करीब नए मामले सामने आ रहे हैं. ऐसे में इस वैक्सीन का ट्रायल रुकना भारत के लोगो और सरकार के लिए किसी झटके से कम नहीं है.

अमेरिका, ब्रिटेन समेत कई देशों में ट्रायल को रोक दिया गया है. ट्रायल रोकने की खबर मिलते ही दुनिया भर के लोग निराश हो गए हैं.

इस वैक्सीन का ट्रायल भारत में भी हो रहा था लेकिन यहां फिलहाल ट्रायल नहीं रोका गया है. भारत की सीरम इंस्टीट्यूट कंपनी ने ऑक्सफोर्ड वैक्सीन का बड़े पैमाने पर उत्पादन करने के लिए एस्ट्राजेनेका के साथ करार किया था. सीरम इंस्टिट्यूट ने भारत के साथ-साथ कई और देशों को भी वैक्सीन उपलब्ध कराने की बात कही थी.

Share this:

Leave a Comment