भारत की तरफ तेजी से बढ़ रहा है साल का चौथा चक्रवाती तूफान, इन राज्यों में भीषण तबाही मचा सकता है

वर्ष 2020 में प्राकृतिक आपदाओं का सिलसिला खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। कोरोना वायरस महामारी के बीच देश में चक्रवाती तूफानों का सिलसिला भी जारी है। हाल ही में आए चक्रवाती तूफान निवार ने दक्षिणी राज्यों में कहर बरपाया था। निवार को गुजरे अभी एक सप्ताह भी नहीं हुआ कि एक और चक्रवाती तूफान का खतरा मंडराने लगा है।

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को चेतावनी जारी करते हुए कहा कि बंगाल की खाड़ी और उसके आस-पास के क्षेत्रों से चक्रवाती तूफान बुरेवी के टकराने की संभावना है।

80 किमी प्रति घंटा की गति से चलेंगी हवाएं
आईएमडी ने कहा कि तमिलनाडु, केरल, पुडुचेरी और दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में बंगाल की खाड़ी में चक्रवात पनप रहा है।

इसके चलते इन क्षेत्रों में भारी वर्षा होने की संभावना है। इतना ही नहीं, मंगलवार शाम तक 80 किमी प्रति घंटे की हवा की गति के साथ चक्रवात के तेज होने की संभावना है। अगले 24 घंटे में चक्रवात तीव्र होकर तूफान में तब्दील हो जाएगा। मौसम विभाग के अधिकारियों ने इस चक्रवाती तूफान का नाम बुरेवी बताया है।

बता दें कि इस साल आने वाली यह तीसरा चक्रवाती तूफान है, इससे पहले मई में सुपर साइक्लोनिक अम्फान और जून में चक्रवाती तूफान निसर्ग भारत में तबाही मचा चुका है। सुरक्षा के मद्देनजर सरकार ने मछुआरों को समुद्र में ना जाने की सलाह दी है। 4 दिसंबर को स्थिति और खराब हो सकती है। मछुआरों को अगले सोमवार तक तट पर लौटने की सलाह दी गई है।

Share this:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *