बदल रहे हैं भारत-उत्‍तर कोरिया के रिश्‍ते, राष्‍ट्रपति कोविंद ने Kim Jong Un को भेजा बधाई संदेश

 भारत और उत्‍तर कोरिया के बीच सामरिक रिश्‍तों की सकारात्‍मक पहल कुछ महीने पहले नजर आई थी। अब एक बार फिर से इसकी एक झलक देखने को मिली है। भारत के राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद की तरफ से उत्‍तर कोरिया की स्‍थापना के 72 साल पूरे होने के मौके पर तानाशाह किम जोंग उन को एक बधाई संदेश भेजा गया है।

नार्थ कोरिया के प्‍योंगयांग स्थित भारतीय दूतावास की तरफ से इस बात की आधिकारिक जानकारी दी गई है। जुलाई महीने में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से नॉर्थ कोरिया को आर्थिक मदद भेजी गई थी।

नौ सितंबर को नॉर्थ कोरिया का 72वां स्‍थापना दिवस था। इस मौके पर राष्‍ट्रपति की तरफ से जो बधाई संदेश भेजा गया, उसे 10 सितंबर को नार्थ कोरिया के आधिकारिक अखबार के फ्रंट पेज पर प्रमुखता के साथ छापा गया है।

राजदूत गोतसर्वे ने बताया है कि राष्‍ट्रपति ने अपने संदेश में किम जोंग और उनकी सरकार को भारत के लोगों की तरफ से अभिवादन भेजा है।

उन्‍होंने इस बात की तरफ भी ध्‍यान दिया है कि भारत और उत्‍तर कोरिया के बीच दोस्‍ताना रिश्‍ते हैं। राष्‍ट्रपति ने कहा है कि उन्‍हें इस बात का पूरा भरोसा है कि दोनों देशों के बीच मौजूद दोस्‍ती आने वाले समय में और मजबूत होगी। राष्‍ट्रपति कोविंद ने नॉर्थ कोरिया के शासक किम जोंग उन के बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य की कामना की है। साथ ही उन्‍होंने इसके साथ नॉर्थ कोरिया के लोगों की तरक्की की भी कामना की है।

Share this:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *