दिल्ली में पकड़ा गया चीनी नागरिक, कर रहा था 1 हजार करोड़ का कारोबार

देश में चीनी कंपनियों को लेकर इनकम टैक्स विभाग और ईडी की टीम ने बड़ी कार्रवाई की है. इस ऑपरेशन के तहत चीनी कंपनियों की मदद करने वाले कई सरकारी अधिकारियों, बैंक के अधिकारियों सहित कई अन्य आरोपियों के खिलाफ दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश के 20 शहरों में इनकम टैक्स की टीम छापेमारी कर रही है. इसी मामले में फर्जी पासपोर्ट के सहारे नाम बदलकर रहने वाले एक चीनी नागरिक को पकड़ा गया है.

देश में पहली बार ऐसी कार्रवाई को अंजाम दिया जा रहा है, जिसमें भारत के कई राज्यों में चीन की कंपनियों का हवाला कनेक्शन का मामला सामने आया है. इसी वजह से दिल्ली, गुरुग्राम, गाजियाबाद सहित करीब 20 लोकेशन पर सर्च ऑपरेशन चलाया गया है. यह सर्च ऑपरेशन 25 अगस्त की रात तक चलता रहा. इसी दौरान आरोपी को हिरासत में लिया गया, जिसका नाम लुओ सैंग है, लेकिन वो चार्ली पेंग के नाम से भारत में पिछले काफी समय से रह रहा था.

25 अगस्त की देर रात तक इनकम टैक्स की टीम पूछताछ कर रही थी. पूछताछ के दौरान कई महत्वपूर्ण जानकारियां सामने आई हैं.

ED जानकारी मिली थी की लुओ सैंग नाम एक शख्स, पिछले काफी समय से दिल्ली में अपने आप को वो मणीपुर का निवासी बताकर रह था. इसके साथ ही वो अपना नाम चार्ली पेंग बताता था. वही जानकारी मिली है की वो फर्जी पासपोर्ट धारक भी है. लिहाजा इस मामले में दिल्ली पुलिस भी आने वाले वक्त में मामला दर्ज कर सकती है.

इनकम टैक्स के सूत्रों के मुताबिक ये आरोपी पैसे के दम पर बैंककर्मियों को भी घूस देकर अपना काम निकालता था. छापेमारी के दौरान इस आरोपी के करीब 40 से अधिक बैंक खातों के बारे में जानकारी मिली है. जिसमें करीब एक हजार करोड़ रुपये पाए गये है.

Share this:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *