नौकरी करने वालों के लिए बड़ी खबर! बदलने वाले है शिफ्ट से लेकर कई नियम, जानिए सबकुछ

केंद्र सरकार नौकरी करने वालों के लिए बड़ी राहत देने की तैयारी कर रही है. केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय ने 24 नवंबर 2020 को व्यावसायिक सुरक्षा, स्वास्थ्य और कार्य स्थिति संहिता, 2020 के तहत कई नए नियम बनाए है, जिनका सीधा फायदा नौकरी करने वालों, मजदूरी करने वालों और माइग्रेंट वर्कर्स को मिलेगा.

इन नियमों का उद्देश्य सुरक्षा. स्वास्थ्य और काम करने की स्थिति को अच्छा और सरल बनाना है, जिससे कर्मचारियों को बेहतर सुविधाएं मिल सकें. आइए आपको इन नियमों के बारे में बताते हैं-

आपको बता दें केंद्र सरकार डॉक वर्कर्स, बिल्डिंग और कंस्ट्रक्शन वर्कर्स, माइंस वर्कर्स, माइग्रेंट वर्कर, कॉन्ट्रैक्ट लेबर, वर्किंग जर्नलिस्ट कर्मचारियों की सुरक्षा, स्वास्थ्य और कामकाज की स्थितियों से संबंधित प्रावधानों के तहत नियम बनाए जाएंगे.

अपॉइंटमेंट लेटर : नए नियम लागू होने के तीन महीने के अंदर किसी भी कंपनी के प्रत्येक कर्मचारी को नियुक्ति पत्र यानी अपॉइंटमेंट लेटर देना जरूरी होगा. इसके अलावा नए नियमों के अनुसार किसी भी कर्मचारी को किसी भी प्रतिष्ठान में तब तक नियुक्त नहीं किया जाएगा जब तक कि उसे नियुक्ति पत्र जारी नहीं किया जाता है.

वही महिला कर्मचारियों के लिए नियम: इसके अलावा सुबह 6 बजे से पहले और शाम को 7 बजे के बाद महिला कर्मचारियों को उनकी परमिशन के हिसाब से ही काम के लिए बुलाया जाएगा.

Share this:

Leave a Comment