निर्मला सीतारमण ने पेश किया देश का बजट, इन 10 प्वाइंटर्स में जानें अहम बातें -

संसद में कल केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण बजट 2022-23 पेश किया. वित्तमंत्री ने रेलवे, शिक्षा, स्वास्थ्य, अवसंरचना सहित कई अहम मुद्दों पर चर्चा की व घोषणा की. हम आपको बजट की 10 अहम बातें बताने वाले हैं जो आम जनजीवन को प्रभावित करेंगी –

नौकरी देने की तैयारी
बजट पेश करने के दौरान वित्त मंत्री ने कहा कि चुनौतियों के बावजूद आर्थिक स्थिति मजबूत, हमारी अर्थव्यवस्था मजबूती से उभरी. देश में 60 लाख नई नौकरियों का प्रबंध किया जाएगा. सरकार के पास 30 लाख अतिरिक्त नौकरी देने की क्षमता है.


अवसंरचना का होगा विस्तार
निर्मला सीतारमण ने कहा कि सबके प्रयास से विकास की रफ्तार अच्छी रही है. आत्मनिर्भर भारत को अच्छी सफलता मिली है. हमारी अर्थव्यवस्था मजबूती से उभरी है. वहीं हाइवे विस्तार पर 20 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. साल 2022 में 5G सर्विस शुरू की जाएगी और गांवों में फ़ास्ट इंटरनेट सर्विस मुहैया कराने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप किया जाएगा

छोटे उद्योगों की होगी मदद, कंपनियों को करेंगे प्रोत्साहित

निर्मला सीतारमण ने घोषणा की कि छोटे उद्योगों को मदद के लिए 2 लाख करोड़ रुपये दिए जाएंगे. वहीं जमीनों का रजिस्ट्रेशन कहीं भी संभव है. साथ ही बैटरी बनाने के लिए निजी क्षेत्रों के कंपनियों को प्रोत्साहित किया जाएगा.


लॉन्च होगी डिजिटल रुपया करेंसी
वित्त मंत्री ने कहा कि साल 2022-23 में ग्रीन बांड जारी किया जाएगा. वहीं ब्लॉकचेन और अन्य तकनीकों का इस्तेमाल करके डिजिटल करेंसी शुरू की जाएगी, आरबीआई 2022-23 से इसे जारी करेगा. RBI द्वारा डिजिटल रुपया लॉन्च किया जाएगा.


टैक्स और पेंशन पर बजट में घोषणा
टैक्स व पेंशन को लेकर सरकार ने कहा कि कॉर्पोरेट टैक्स पर सरचार्ज 12 फीसदी से घटाकर 7 फीसदी किया गया वहीं कोऑपेरिटव टैक्स 12 फीसदी से घटाकर 7 फीसदी किया गया. साथ ही अगर आप क्रिप्टो यानि बिटकॉइन जैसे साइंस में निवेश करते हैं तो आपको क्रिप्टो करेंसी से आय पर देना होगा 30 फीसदी टैक्स देना होगा. क्रिप्टो गिफ्ट करने पर भी देना होगा टैक्स.

ये सामान होंगे सस्ते

– खेती का सामान
– चमडे़ का सामान
– कपड़े
– कैमरे, मोबाइल फोन और चार्जर
– विदेश से आने वाली मशीनें
– हीरे की ज्वैलरी


स्वास्थ्य व मेडिकल पर दिया जाएगा ध्यान
वित्त मंत्री ने कहा कि हेल्थ हेल्थ इन्फ्रा के लिए डिजिटल नेटवर्क बनाया जाएगा. नेशनल टेली मेंटल हेल्थ प्रोग्राम लॉन्च भी लॉन्च किया जाएगा.

राज्यों के विकास पर खर्च होंगे करोड़ों
साल 2022-23 में 80 लाख नए घरों के निर्माण के लिए 48,000 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी. वहीं शहरी क्षेत्रों में नए घरों के लिए ज्यादा राशि आवंटित की जाएगी. वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में आधुनिक घरों का निर्माण होगा. पूर्वोत्तर के राज्यों के विकास के लिए 1500 करोड़ रुपये का आवंटन किया जाएगा.


रेलवे को मिलेगी वंदे भारत की सौगात
वित्त मंत्री ने रेलवे को लेकर कहा कि बेहतर क्षमता के साथ अगले 3 साल में 400 नई पीढ़ी की वंदे भारत ट्रेनें चलाई जाएंगी. अगले 3 वर्षों के दौरान 100 PM गति शक्ति कार्गो टर्मिनल विकसित किए जाएंगे और मेट्रो सिस्टम के निर्माण के लिए नए तरीकों को अपनाया जाएगा.

छोटे उद्योगों की होगी मदद, कंपनियों को करेंगे प्रोत्साहित

Share this:

Leave a Comment