नई सैटेलाइट तस्वीरों में हुआ चीन की करतूत का खुलासा, सर्दियों के लिए डोकलाम में बना रहा बड़ी सुरंग

कोरोना वायरस संकट के बीच सीमा पर चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन लगातार अपनी सैन्य गतिविधियों को अंजाम दे रहा है। हाल ही में सामने आई सैटेलाइट इमेज बताती हैं कि चीन ने डोकलाम पठार में अपनी सड़क निर्माण गतिविधि को आगे बढ़ा दिया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने उस क्षेत्र पर हर मौसम में अपनी पहुंच बाने के लिए एक टनल का निर्माण किया है जहां भारत और चीन 2017 के स्टैंड-ऑफ में शामिल थे। सामने आई ताजा सैटेलाइट इमेज अक्टूबर, 2020 की है।

अक्टूबर में सामने आई सैटेलाइट इमेज में पाया गया है कि चीन ने इस टनल की लंबाई को करीब 500 मीटर तक बढ़ा दिया है। चीन का लक्ष्य स्पष्ट है, चीन ने सुनिश्चित करने के लिए कि सुरंग की लंबाई बढ़ाई है ताकि डोकलाम पठार में सर्दियों के महीनों में सड़क का उपयोग अप्रतिबंधित रहे।

जब भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में गतिरोध जारी है, जहां दोनों देशों के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा के पार चीन के सैनिकों द्वारा कई हिस्सों में घुसपैठ को लेकर तनाव जारी है। 10 नवंबर को चुशुल में कोरो कमांडर लेवल की 8वें दौर की वार्ता हुई थी। जिसमें थोड़ी बहुत सहमति बनती नजर आ रही है।

हालांकि भारत चीन की चालाकियों से वाकिफ है, जिस वजह से सोच-समझकर कदम आगे बढ़ाया जा रहा है। पहले भी चीन कई बार बातचीत में उलझाकर धोखा दे चुका है।

Share this:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *