तिरंगा मास्क पहनने वालो को होगी सक्त से सक्त सजा सरकार ने किया बड़ा ऐलान

बाजार में कई तरह के डिजाइन के मास्क मिलते हैं इन्हीं में से एक मास्क है तिरंगा मास्क। स्वतंत्रता दिवस के बाद से ही तिरंगा मार्च बाजार में बहुत प्रसिद्ध हो गया है। लेकिन आपको बता दें कि सरकार ने ऐसे मास्क की बिक्री पर रोक लगा दिया है।

इस रोक के बावजूद भी यदि कहीं पर यह मास्क पहने या बिकते हुए दिखा तो उस व्यक्ति पर सख्त कार्रवाई होगी। सरकार ने इस पर जुर्माना भी लेने का फैसला किया है।

एक अधिकारी ने बताया कि, लोग तिरंगा मास खरीद तो लेते हैं लेकिन कुछ ही दिनों में वह कहीं कचरे में फेंका हुआ मिलता है ऐसे में यह तिरंगे का अपमान है। इसी कारण से तिरंगा मास्क पर बंद लगाने का फैसला किया गया है। बता दे की नेशनल ऑनर एक्ट 1971 की धारा 2 के अनुसार, देश में राष्ट्रीय ध्वज देश के संविधान का अपमान करने वालों के खिलाफ कार्रवाई के लिए कड़ा कानून है.

इस कानून में तिरंगे का यूनिफॉर्म बनाकर पहनने को भी गलत माना गया है. हालांकि, अब तिरंगा से ड्रेस बनाने की अनुमति मिल गयी है, लेकिन इसे कमर से नीचे नहीं पहन सकते.. ऐसा करने वालों को 3 साल तक जेल की सजा या फिर जुर्माना या फिर दोनों की सजा हो सकती है.

इस कानून के तहत सजा पाने वाले लोग 6 साल तक कोई भी चुनाव लड़ने के योग्य नहीं रह जाते. दोस्तों अगर आपको भी कोई राष्ट्रीय झंडे का अपमान करते हुए दिखता है तो आप उसकी शिकायत जरुर करे.

Share this:

Leave a Comment