चीन के खिलाफ अमेरिका-ब्रिटेन ने उठाया लिया बहुत कड़ा कदम, अब कोई भी नहीं जायेगा चीन

भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव जारी है। अब इस बीच चीन के खिलाफ अमेरिका और ब्रिटेन ने मोर्चा खोल दिया है। दोनों देशों ने मंगलवार को चीन के खिलाफ बड़ा कदम उठाया है। अमेरिकी और ब्रिटेन ने ने एक साथ चीन के खिलाफ ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है।

अमेरिका और ब्रिटेन ने अपने-अपने नागरिकों को चीन और हॉन्गकॉन्ग की यात्रा करने को लेकर चेतावनी जारी की है।

दोनों देशों नेअपने नागरिकों से कहा है कि अगर वह चीन या हॉन्ग कॉन्ग की यात्रा करते हैं तो उनको मनमाने तरीके से गिरफ्तार किया सकता है.

नई ट्रैवल एडवाइजरी जारी होने के बाद चीन का ब्रिटेन और अमेरिका से तनाव बढ़ चूका है। अमेरिका ने चीनी छात्रों और नागरिकों के लिए वीजा को लगभग प्रतिबंदित कर दिया है।

चीनी सरकार का कहना है कि अमेरिका ने इस साल जुलाई में सिर्फ 45 चीनी छात्राों को ही वीजा जारी किया है। यह पिछले साल की तुलना में सिर्फ 0.5 प्रतिशत ही है। इसके साथ ही कहा गया है कि चीन में अमेरिकी नागरिकों से लंबे समय तक पूछताछ हो सकती है। 

बिना कानूनी प्रक्रिया के उनकी हिरासत को बढ़ाया भी जा सकता है। जारी इस सलाह में कहा गया है कि हांगकांग में चीन एकतरफा और मनमाने ढंग से पुलिस की शक्तियों का इस्तेमाल कर सकता है। वही भारत सरकार तो पहले से ही चीन में ना जाने की सलहा दे चुकी है.

Share this:

Leave a Comment