चीन की चेतावनी- कहा भारत के साथ सुलझा लेंगे सीमा विवाद, दूर रहे अमेरिका

सीमा पर भारत और चीन के बीच चल रहे गतिरोध पर चीन ने कहा है कि दोनों देश सीमा विवाद को सुलझा सकते हैं. चीन ने कहा कि सीमा पर भारत के साथ जारी विवाद को खत्म करने के लिए अमेरिका की जरूरत नहीं है. चीन ने रविवार को अमेरिका की आलोचना करते हुए कहा कि बीजिंग और दिल्ली में अपने विवादों को हल करने की क्षमता है.

भारत में चीनी दूतावास की प्रवक्ता जी रोंग ने कहा है कि चीन इस मामले में शांतिपूर्ण तरीके से हल ढूंढने का पक्षधर रहा है.

चीनी दूतावास के प्रवक्ता जी रॉन्ग ने अमेरिका के डिप्टी सेक्रेटरी स्टीफन बेजागुन की टिप्पणी का जवाब दिया. रोंग ने अमेरिका के बयान पर आपत्ति जताई और इस मामले से दूर रहने को कहा –

उन्होंने कहा कि अमेरिका चीन का सम्मान करे और अफवाहें फैलाना बंद करे. चीन और भारत में अपने संबंधों को नियंत्रित करने की पूरी क्षमता है। हमें दूसरों की मध्यस्थता या दखल स्वीकार नहीं है. बता दें कि बीते बुधवार को अमेरिकी राजनयिक ने कहा था कि वुहान में कोरोना के सामने आने के बाद भारत उन देशों में शामिल है, उन्होंने कहा था कि पूरी दुनिया महामारी से लड़ रही हैचीन अपनी और चीन अपनी नापाक साजिश को अंजाम देने में जुटा हुआ है.

वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत-चीन के बीच सीमा विवाद सुलझाने में मध्यस्थता करने की बात को लेकर एक ट्वीट कर कहा था, ‘हमने भारत और चीन दोनों को सूचित किया है कि अमेरिका सीमा विवाद में मध्यस्थता करने के लिए तैयार, इच्छुक और सक्षम है.

Share this:

Leave a Comment