गाडी है तो सावधान: मोदी सरकार ला रही ऐसा कानून, जिससे कबाड़ में जाएगी आपकी गाड़ी

वाहनों को लेकर मोदी सरकार एक नई नीति जल्द लागू करने वाली है। इसके तहत आपकी गाड़ी पुरानी होने पर उसे कबाड़ में भेज दिया जाएगा। वाहनों के कबाड़ नीति के प्रस्ताव पर सरकार जल्द मुहर लगा सकती है। इसपर काफी लम्बे समय से चर्चा चल रही है।

वाहन चालकों के लिए ये खबर ख़ास है। मोदी सरकार देश में जल्द वाहनों की कबाड़ नीति को लागू कर सकती है।

इस बारे में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेड़कर ने जानकारी देते हुए बताया कि वाहनों की कबाड़ नीति का प्रस्ताव तैयार हो चुका है। इसे लागू करने को लेकर सभी संबंधित पक्षों से राय ली गयी है। उन्होंने कहा कई यह नीति जल्द लागू होगी। जानिए क्या है वाहन कबाड़ नीति – सरकार की इस नीति के तहत पुराने वाहनों को कबाड़ में दे दिया जायेगा। इन कबाड़ वाहनों को रखने के लिए बंदरगाहों के पास रीसाइकलिंग केंद्र बनाये जा सकते हैं। इन वाहनों में पुरानी कार, ट्रक और बस शामिल हैं, जिसे कबाड़ में तब्दील किया जायेगा।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि इस नीति के सरकार तैयारियों में भी जुट गयी है। इसके लिए देश के बंदरगाहों की गहराई को 18 मीटर बढ़ाने का फैसला लिया गया है। ऐसे में इन बंदरगाहों के पास वाहनों को कबाड़ बनाने वाले रीसाइकलिंग प्लांट लगाये जा सकते हैं। वहीं इन कबाड़ से मिली सामग्री ऑटोमोबाइल उद्योग के लिए उपयोगी होगी।

इनके जरिये कारों, बसों और ट्रकों की विनिर्माण की लागत को कम किया जा सकेगा। इसका फायदा ये होगा कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में भारत की प्रतिस्पर्धा बढ़ जायेगी।

बताया जा रहा है कि वाहन कबाड़ नीति के लागू होने के बाद भारत सभी कारों, बसों और ट्रकों विनिर्माण केंद्र में अव्वल हो जाएगा। ये लक्ष्य भारत पांच सालों में प्राप्त कर लेगा। इसके साथ ही देश में सभी ईंधन, पेट्रोल, डीजल और इलेक्ट्रिक के साथ-साथ हाइड्रोजन ईंधन भी सेल हो सकेंगे।

Share this:

Leave a Comment