गाड़ी चलाने वालों के लिए सरकार ने किया बड़ा ऐलान, नए साल पर लागू होगा ये नियम

Ministry of Road, Transport and Highways ने देशभर के राष्ट्रीय राजमार्गों पर 1 दिसंबर, 2019 से सभी प्राइवेट और पब्लिक वाहनों – फोर व्हीलर और उससे अधिक के लिए फास्टैग (FASTag) बना दिया था. अब परिवहन मंत्रालय ने दिसंबर 2017 से पहले बेचे गए पुराने वाहनों में FASTag को अनिवार्य करने का फैसला जारी किया है, जो जनवरी 2021 से प्रभावी होगा.

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की नई गाइडलाइन के मुताबिक, अगले साल जनवरी से उन गाड़ियों में भी FASTag लगाना अनिवार्य होगा जिनका रजिस्ट्रेशन एक दिसंबर, 2017 से पहले हुआ है.

एक बयान में, मंत्रालय ने कहा, केंद्रीय मोटर वाहन नियम, 1989 के अनुसार, 2017 से FASTag को नए चार पहिया वाहनों के सभी पंजीकरण के लिए अनिवार्य कर दिया गया है और वाहन निर्माता या उनके डीलरों द्वारा आपूर्ति की जानी है.

सरकार ने नए नियम जारी किए हैं. नए नियमों के मुताबिक, अब कार का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस कराने के लिए भी फास्टैग अनिवार्य कर दिया है. अप्रैल 2021 से गाड़ी का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस कराने के लिए FASTag जरूरी होगा. बता दें कि इससे पहले सरकार ने गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन करने या उनको फिटनेस सर्टिफिकेट जारी करते समय गाड़ी में लगे फास्टैग (Fastag) की डिटेल लेने के निर्देश दिए थे.

Share this:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *