'क्या भारत को धौंस दिखा रहा चीन?', इस सवाल पर डोनाल्ड ट्रंप ने दिया ये बयान

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत-चीन के बीच सीमा पर तनाव को सुलझाने में मदद की पेशकश की है. ट्रंप ने कहा कि अगर वह कुछ कर सकें तो उन्होंने खुशी होगी. साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि सीमा पर तनातनी के मुद्दे पर दोनों देशों के साथ बातचीत चल रही है. संवाददाता सम्मेलन के दौरान जब पत्रकारों ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से पूछा कि क्या आपको लगता है कि चीन (China), भारत को धौंस दिखा रहा है.

तो उन्होंने कहा, “मैं उम्मीद करता हूं कि ऐसा नहीं हो… लेकिन चीन निश्चित रूप से इस ओर बढ़ रहा है… वे सीमा पर मजबूती से बढ़ रहे हैं, यहां तक कि बहुत से देश भी इसे समझते हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने LAC पर तनाव को लेकर कहा, “भारत चीन सीमा पर स्थिति “काफी खराब” है. अगर वह इसमें शामिल हो सके और मदद कर सके तो उन्हें खुशी होगी.” ट्रंप ने दोहराया कि सीमा पर स्थिति को लेकर भारत और चीन दोनों देशों से बातचीत चल रही है.”

उन्होंने कहा कि अमेरिका चीन का सम्मान करे और अफवाहें फैलाना बंद करे. चीन और भारत में अपने संबंधों को नियंत्रित करने की पूरी क्षमता है। हमें दूसरों की मध्यस्थता या दखल स्वीकार नहीं है. बता दें कि बीते बुधवार को अमेरिकी राजनयिक ने कहा था कि वुहान में कोरोना के सामने आने के बाद भारत उन देशों में शामिल है, उन्होंने कहा था कि पूरी दुनिया महामारी से लड़ रही हैचीन अपनी और चीन अपनी नापाक साजिश को अंजाम देने में जुटा हुआ है.

बता दें कि 7 सितम्बर के दरमियानी रात में चीनी सैनिकों की ओर से उकसावे वाली कार्रवाई की गई थी. पूर्वी लद्दाख में चीनी जवानों और भारतीय सेना के बीच फायरिंग खबर भी सामने आई थी. इसे देखते हुए इलाके में चीनी सेना के अस्त्र-शस्त्र की मौजूदगी काफी बढ़ने की बात सामने आ रही है. पैंगॉन्ग झील के दक्षिणी किनारे पर चीनी टैंकों और पैदल सैनिकों की बढ़ी हुई मौजूदगी देखी गई है.

Share this:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *