क्या ऑनलाइन एजुकेशन के लिए 8वीं क्लास के छात्रों को 3,500 रुपये में लैपटॉप देगी सरकार, जाने पूरी सच्चाई

सोशल मीडिया पर एक खबर तेजी से वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि मिनिस्ट्री ऑफ कॉरपोरेट अफेयर्स यानी एमसीए छात्रों को 3,500 रुपये में लैपटॉप प्रदान कर रहा है. इस वायरल खबर के मुताबिक, MCA कोरोना काल में ऑनलाइन एजुकेशन उद्देश्य के तहत 8वीं से पीयूसी 1 के छात्रों को 3,500 रुपये लैपटॉप प्रदान करेगा.

इस फर्जी दावे की जांच जब पीआईबी ने की तो इसका सच सामने आया. प्रेस सूचना ब्यूरो ने बताया कि यह दावा फेक है.

भारत सरकार के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पीआईबी फैक्ट चेक ने इस विज्ञापन को फर्जी बताया है. पीआईबी फैक्ट चेक ने कहा कि सरकार ऑनलाइन एजुकेशन उद्देश्य के लिए लैपटॉप प्रदान नहीं करा रहा है. ऐसे में ये साफ है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ये खबर गलत है.

वायरल खबर में दावा किया गया है कि 3,500 रुपये में लैपटॉप लेने की अंतिम तारीख 25 सितंबर 2020 है. अप्लाई करने के बाद 30 दिन में लैपटॉप की डिलीवरी की जाएगी. यह लैपटॉप लावा, लेनेवो और एटीएस कंपनी का होगा.

जिसमें Windows 10 OS, 32GB Storage, 2GB रैम होगी. फर्जी विज्ञापन के मुताबिक, लैपटॉप के लिए अप्लाई करने के लिए कुछ डॉक्यूमेंट्स आवश्यक होंगे. आधार कार्ड, फोटो, छात्र का आईडी कार्ड, पैरेंट के आधार कार्ड, शिक्षक का नाम और कॉन्टैक्ट नंबर जरूरी होंगे.

Share this:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *