कोरोना के बीच जाने किस राज्य में कब से खुलने जा रहे हैं स्कूल -

शभर में कोरोना मामलों में राहत को देखते हुए कई राज्यों में स्कूल फिर से खोले जा रहे हैं. जहां कई स्टेट अभी भी स्कूल कॉलेज खोलने के पक्ष में नहीं हैं वहीं कुछ ने फिर से स्कूल शुरू करने की घोषणा कर दी है.तो आइए जानते हैं जानेंगे कि किन राज्यों में कबसे खुलने जा रहे हैं स्कूल –


हरियाणा में 1 फरवरी से खुलेंगे स्कूल
हरियाणा सरकार ने कक्षा 10वीं के ऊपर की सभी कक्षाओं को 1 फरवरी से स्कूलों को खोलने फैसला किया है. वहीं पहली से नौवीं कक्षा के छात्रों के लिए आगामी आदेश तक स्कूल बंद रहेंगे.

झारखंड में सभी कक्षाओं के लिए खुलेंगे स्कूल
झारखंड के स्कूल 1 फरवरी, 2022 को कक्षा 1 से 12 तक फिर से खुलेंगे.

 

वही राजस्थान सरकार ने एक फरवरी से 10वीं से 12वीं कक्षा तक के स्कूल खोलने का फैसला किया है. जबकि 10 फरवरी से 6ठीं से 9वीं कक्षा के लिए स्कूलों को खोला जाएगा. राजस्थान सरकार ने राज्य में घटते कोरोना मामलों को देखते हुए शुक्रवार को यह ऐलान किया था.

पुणे में 1 फरवरी से स्कूल और कॉलेज खुल रहे हैं. महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजित पवार ने यह जानकारी दी है. वही महाराष्ट्र में 24 जनवरी से स्‍कूल-कॉलेज खोले जा चुके है.

 

उत्तराखंड सरकार ने प्रदेश में प्रदेश में 10वीं से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं के लिए सभी सरकारी, अशासकीय और निजी स्कूल आज से भौतिक रूप से खुलेंगे जबकि आंगनबाड़ी केंद्र, कक्षा 9 और इससे नीचे के बच्चों के स्कूल अगले आदेश तक बंद ही रहेंगे.


तमिलनाडु सरकार ने स्कूल और कॉलेज 1 फरवरी को फिर से खोलने का फैसला लिया है. राज्य में कोरोना के मामले को देखते हुए राज्य सरकार ने शिक्षण संस्थानों को फिर से खोलने के आदेश दिए हैं.

बिहार, यूपी समेत इन राज्यों में बंद रहेंगे स्कूल
उत्तर प्रदेश में कोरोना की रफ्तार को देखते हुए 6 फरवरी तक स्‍कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं. वहीं बिहार में भी 6 फरवरी तक सभी स्‍कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर्स बंद रहेंगे. राजधानी दिल्ली में फरवरी के दूसरे हफ्ते से रियायत के आसार नजर आ रहे है.

 

Share this:

Leave a Comment