केबीसी में होता है बड़ा घपला, 1 करोड़ जीतने पर मिलते हैं सिर्फ इतने रूपये

केबीसी यानि की कौन बनेगा करोड़पति… टीवी का सबसे पॉपुलर शो. पिछले दो दशक से शो ने न सिर्फ मनोरंजन किया, बल्कि लोगों का ज्ञान बढ़ाने में भी मदद की है. इन दो दशकों में देश के कई लोगों को करोड़पति बनने का भी मौका मिला. केबीसी के इस 12वें सीजन को अब तक तीन करोड़पति मिलें हैं और तीनों ही महिला बीते 3 सप्ताह के अंदर करोड़पति बनी हैं.

भले ही ये लोग करोड़पति बने हों, लेकिन हकीकत में इन्हें इतनी राशि नहीं मिलती. ऐसा क्यों? आइये जानते हैं. दरअसल, जीती गई राशि पर टैक्स चुकाना होता है. जीती हुई रकम पर भारी-भरकम 30 फीसदी टैक्स लगता है.

ये नियम केवल 1 करोड़ रुपए पर ही लागू नहीं होता, बल्‍कि अगर कोई कंटेस्टेंट सिर्फ दस हजार रुपए भी जीतता है तो उसे भी 30 फीसदी टीडीएस के रूप में देना पड़ता है.

इनकम टैक्स के सेक्शन 194B के अनुसार, कंटेस्टेंट को 30 फीसदी टैक्स चुकाना होता है. मतलब 1 करोड़ जीतन पर 30 लाख रुपए काट लिए जाते हैं. यही नहीं, जीती गई रकम पर टैक्स के अलावा 4 फीसदी सेस भी चुकाना होता है. मतलब कुल 31.20 फीसदी टैक्स. 4 फीसदी यानी 1 लाख 20 हजार रुपए. मतलब एक करोड़ जीतने वाले कंटेस्टेंट को 31 लाख 20 हजार रुपए बतौर टैक्स चुकाने पड़ते हैं.

Share this:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *