ओबामा का खुलासा! 26/11 अटैक के बाद मनमोहन ने इसलिए नहीं किया था PAK पर हमला

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपनी किताब में कहा है कि 26/11 मुंबई आतंकी हमले के बाद मनमोहन सिंह पाकितान पर कार्रवाई करने से इसलिए बच रहे थे, क्योंकि इससे भारतीय मुसलमानों के प्रति भावनाएं भड़कने का खतरा था.

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की नई किताब आने के साथ ही भारत की राजनीति में भी कई मुद्दे गर्माने लगे हैं

आबोमा ने अपनी नई किताब में दावा किया है कि पूर्व भारतीय प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह मुंबई के 26/11 हमलों के बाद पाकिस्तान के खिलाफ कार्रवाई करने से बच रहे थे. हालांकि, इसका उन्हें राजनीतिक नुकसान भुगतना पड़ा. ओबामा ने लिखा है कि मनमोहन सिंह चिंतित थे कि मुस्लिम-विरोधी भावनाएं बढ़ रही हैं.

जिससे बीजेपी की ताकत बढ़ रही है, इस हमले के बाद वे और मुखर हो सकती हैं.  ओबामा ने अपनी किताब में लिखा है, उन्हें (मनमोहन को) डर था कि देश में मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (BJP) के असर से मुस्लिम-विरोधी भावनाएं बढ़ रही हैं.

इसके अलावा ओबामा की किताब ‘ए प्रॉमिस्ड लैंड’ एक हफ्ते में दूसरी बार चर्चा में है. किताब के एक हिस्से में सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और राहुल गांधी का जिक्र है. ओबामा के मुताबिक, सोनिया ने मनमोहन सिंह को इसलिए प्रधानमंत्री बनाया, क्योंकि वो चाहती थीं कि राहुल गांधी के लिए भविष्य में कोई चुनौती खड़ी न हो सके.

Share this:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *