एक युवती की जिद के सामने झुकी रेलवे, पूरी राजधानी ट्रेन अकेली लड़की के लिए चलानी पड़ी

एक युवती की जिद के आगे रेलवे को झुकना पड़ा और उसने एकमात्र सवारी के लिए राजधानी एक्सप्रेस को 535 किमी दूर रांची भेज दिया। रेलवे के इतिहास में शायद यह पहला मौका है जब किसी ट्रेन को सिर्फ एक सवारी के लिए सैकड़ों किलोमीटर की यात्रा करनी पड़ी। बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में एलएलबी की पढ़ाई कर रही लड़की का नाम अनन्या है और वह मुगलसराय रेलवे स्टेशन पर रांची के लिए नई दिल्ली-रांची स्पेशल राजधानी एक्सप्रेस में सवार हुई।

डालटनगंज रेलवे स्टेशन प्रबंधक अनिल कुमार तिवारी ने कहा कि अनन्या राजधानी के बी -3 कोच में 51 नंबर बर्थ पर बैठी थी। लातेहार जिले में रेलवे ट्रैक पर आंदोलन के कारण ट्रेन को डालटनगंज में रोका गया था।
रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने डाल्टनगंज में ही ट्रेन रोककर बसों को रांची भेजने का आदेश दिया। उनके निर्देश के बाद, बसों द्वारा यात्रियों को भेजने की व्यवस्था की गई और ट्रेन को डालटनगंज में ही रोक दिया गया।

ट्रेन के 930 यात्रियों में से, 929 यात्री बसों द्वारा अपने गंतव्य के लिए रवाना हुए लेकिन अनन्या ट्रेन से रांची जाने के लिए अडिग थी। अनन्या की जिद पर अड़े रहने के बाद, रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष को इस संबंध में सूचित किया गया। अध्यक्ष ने डीआरएम को राजधानी से अनन्या को रांची भेजने का निर्देश दिया। उन्होंने ट्रेन में सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम करने को भी कहा।

Share this:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *